Petrol Price In 1963: काम के बीच हम कई बार परिवार के साथ छुट्टियों में घूमने का प्लान बनाते हैं. लेकिन जब बढ़ती महंगाई के चलते पेट्रोल-डीजल की कीमतों पर नजर पड़ती है तो अपनी गाड़ी से घूमने की बजाय हम ट्रेन या अन्य सार्वजनिक वाहनों से घूमने जाते हैं. लेकिन सोचिए ऐसा भी समय था जब पेट्रोल -डीजल की कीमत इतनी कम थी कि कहीं भी घूमने जाएं, जेब ढीली नहीं होती थी. हाल ही में सोशल मीडिया पर साल 1963 का एक बिल वायरल हुआ जिस पर पेट्रोल की कीमत लिखी है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

तब कितनी थी पेट्रोल की कीमत?
दरअसल, इस बिल में एक ऐसा विवरण लिखा है जिसमें दिख रहा है कि आज के 60 साल पहले यानी कि 1963 में पांच लीटर पेट्रोल की कीमत क्या थी. यह एक कैश मेमो जिसे शायद पेट्रोल भराने के बाद पेट्रोल पंप की तरफ से ग्राहक को दिया गया होगा. इसमें तारीख दो फरवरी 1963 की पड़ी हुई है और पांच लीटर पेट्रोल की कीमत के सामने तीन रुपए साठ पैसे लिखा है.


आज उतनी कीमत होती तो क्या होता
अब इस बिल को देखकर अंदाजा लगाया जा सकता है कि एक लीटर पेट्रोल की कीमत क्या थी. इस हिसाब से एक लीटर पेट्रोल 72 पैसे का हुआ. जैसे ही यह बिल सामने आया लोग यह सोचने लगे कि अगर आज इतने कम में पेट्रोल होता तो शायद लोग दिनभर गाड़ियां लेकर घूम रहे होते. लेकिन सच बात तो यह है कि आज के दौर में इससे बहुत महंगा तो पानी हो चुका है.


पुराने दाम से आज के दाम की तुलना
इस पुराने बिल की कीमत देखकर लोग आज के दामों से इसी तुलना करने लगे. एक तरफ जहां तब एक लीटर 72 पैसे का था तो अब यह सौ रुपए का आंकड़ा छूने को तैयार है. अर्थात तब के दाम में और आज के दाम में जमीन आसमान का फर्क है. जिसकी तुलना करना एक प्रकार से बेईमानी होगी. फिलहाल यह बिल काफी समय से लोगों के बीच चर्चा का विषय है.


पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं