Day Of The Dead: मरे हुए लोगों की आत्मा परिवार संग मनाती है जश्न, खूब होता है नाच-गाना! ये है अजीबोगरीब परंपरा

Annual Day of the Dead: फ्लोरिडा ने हाल ही में मृतकों के वार्षिक दिवस पर अनोखे तरीके से जश्न मनाया. यह एक मैक्सिकन हॉलीडे है. इस दिन यह माना जाता है कि मिक्टलान (मृतकों की प्राचीन Aztec भूमि) और हमारे बीच का प्रवेश द्वार खुलता है ताकि हम सालभर के एक विशेष समय के लिए अपने खोए हुए प्रियजनों के साथ नाच-गा सकें. ऐसी मान्यता है कि लोग अपने मृतक/पूर्वज के जीवन का जश्न मनाते हैं और अपनी आत्माओं को उनसे मिलने के लिए प्रोत्साहित करते हैं.

अल्केश कुशवाहा Wed, 09 Nov 2022-10:42 am,
1/5

पूर्वजों संग खुशी मनाने का दिन है डे ऑफ द डेड

डे ऑफ द डेड पूर्वजों को मनाने के प्राचीन एज़्टेक (Aztec) रिवाज को ऑल सोल्स डे के साथ जोड़ता है. एक छुट्टी जिसे स्पेनिश आक्रमणकारियों ने 1500 के दशक की शुरुआत में मैक्सिको लाया था.

 

2/5

फ्लोरिडा के फोर्ट लॉडरडेल में मृत उत्सव

इस मान्यता को मानने वाले लोगों ने फ्लोरिडा के फोर्ट लॉडरडेल में मृत उत्सव (Dead Festival) के 13वें वार्षिक फ्लोरिडा दिवस में भाग लिया. इस दिन लोग अपने मृतक के जीवन का जश्न मनाते हैं और उनकी आत्मा को उनसे मिलने के लिए प्रोत्साहित करते हैं.

3/5

हर साल नंबवर की शुरुआत में होता है ये त्योहार

यह फेस्टिवल ज्यादातर 1 और 2 नवंबर को मेक्सिको में मनाई जाती है. यह एक परिवार के पुनर्मिलन की तरह है, मृत पूर्वजों एक अतिथि के रूप में होते हैं. फेस्टिवल में हिस्सा लेकर रंग-बिरंगे परिधान पहनते हैं और अतरंगी मेकअप करते हैं. 

 

4/5

फेस्टिवल में अलग-अलग तरह के ड्रेस पहनते हैं लोग

कई लोग अपने परिवार सहित आते हैं और उन्हें अजीबोगरीब तरीके से ड्रेस पहनाते हैं. कुछ लोग ऐसे परिधानों को देखकर थोड़े डर से जाते हैं. इस फेस्टिवल के दौरान पपेट नेटवर्क और साउथ फ्लोरिडा के पपेट गिल्ड के कई 10-18 फुट लंबे-विशाल कठपुतली देखे गए.

5/5

लैटिन अमेरिका में मनाया जाने वाला एक अवकाश

डे ऑफ द डेड (Dia de los Muertos) पूरे लैटिन अमेरिका में मनाया जाने वाला एक अवकाश है, हालांकि यह मेक्सिको से सबसे अधिक मजबूती से जुड़ा हुआ है, जहां इस परंपरा की उत्पत्ति हुई थी. प्राचीन मेसोअमेरिकन मानते थे कि मृत्यु जीवन की यात्रा का हिस्सा है. जीवन को समाप्त करने वाली मृत्यु के बजाय, उनका मानना था कि नया जीवन मृत्यु से आया है. यह चक्र कृषि की चक्रीय प्रकृति से जुड़ा होता है, जिससे फसलें उस जमीन से उगती हैं जहां आखिरी फसल दबी होती है.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link