Broken Guitar: एक गिटार जो अब बजाने के काबिल नहीं है, लेकिन संयुक्त राज्य अमेरिका में एक गुमनाम व्यक्ति द्वारा लगभग 5 करोड़ रुपये ($600,000) में खरीदा गया था. मशहूर म्यूजिशियन कर्ट कोबेन ने इस गिटार की मरम्मत कर एक टुकड़ा बनाया है. वह हिट रॉक बैंड निर्वाण (Rock Band Nirvana) के मेन सिंगर थे. 1994 में अपनी जान लेने वाले कोबेन ने 90 के दशक की शुरुआत में बैंड का एल्बम 'नेवरमाइंड' (Never Mind) बनाते समय गिटार को पीट दिया था. इसे वापस रख दिया गया था लेकिन बुरी तरह से टूटने के बावजूद अब यह अजेय हो चुका है और इसकी कीमत भी करोड़ों रुपये में है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

क्या आपने कभी देखी है ऐसी गिटार


फिर से रिपेयर करने के बाद कोबेन गिटार पर निर्वाण बैंड (Nirvana Band) के तीनों सदस्यों द्वारा चांदी की स्याही से हस्ताक्षर किए गए हैं. एक काले रंग की स्ट्रैटोकास्टर नामक गिटार, जो फेंडर ब्रांड की है, न्यूयॉर्क के एक हार्ड रॉक कैफे में हुई एक नीलामी में बेची गई. इस नीलामी में, गिटार की कीमत उम्मीद से बेहद ही ज्यादा थी और उम्मीद से दस गुना अधिक मूल्य मिला. यह गिटार की सटीक कीमत $595,900 (4.94 करोड़ रुपये से अधिक) थी.


 



 


पहले भी बिक चुके हैं महंगे गिटार


1992 में, एक संगीत यात्रा के दौरान सिंगर कर्ट कोबेन ने अपने सहयोगी मार्क लेनगन को इस गिटार को सौंप दिया था. हालांकि, इस गिटार की मूल्य काफी अधिक थी, लेकिन यह कोबेन की सबसे महंगी गिटार नहीं है. पहले ही एक संगीतीय गिटार रॉकस्टार ने अपने प्रसिद्ध 1993 MTV अनप्लग्ड प्रदर्शन के लिए इस्तेमाल की थी, और दो साल पहले इसे $6 मिलियन में बेच दिया गया था. सोशल मीडिया पर इस गिटार की काफी वाहवाही हो रही है.


जरूर पढ़ें-


शेरनी ने किया 4-5 बार अटैक, हिरण ने बना डाला मजाक, हर बार दी ऐसी पटखनी
शादी कराते-कराते पंडित जी को चढ़ा फिल्मी खुमार, दूल्हा-दुल्हन के सामने बोले- तुम्हे