Ram Singh Bouddh: यूपी के अमरोहा में एक सोच में डाल देने वाली खबर आई है. गजरौला निवासी 68 वर्षीय राम सिंह बौद्ध ने रेडियो का सबसे बड़ा कलेक्शन रखने के लिए गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में अपना नाम दर्ज करा लिया है. एक साल के करेस्पॉन्डेंस के बाद गिनीज रिकॉर्ड रखने वालों ने पुष्टि की कि रेडियो का सबसे बड़ा कलेक्शन 1,257 है और इसे गजरौला के राम सिंह बौद्ध द्वारा हासिल किया गया. वेबसाइट पर उनका नाम लिस्ट कर लिया गया है. टीओआई की रिपोर्ट के मुताबिक, राम सिंह बौद्ध के पास 1,400 रेडियो हैं लेकिन गिनीज के दिशानिर्देशों ने यह अनिवार्य किया कि प्रत्येक रेडियो अद्वितीय हो, जिसके परिणामस्वरूप कुछ रेडियो को डुप्लिकेट बता दिया गया.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

यह भी पढ़ें: Karwa Chauth Video: पति के गर्दन पर टांग रखकर बीवी ने की करवा चौथ की पूजा, लोग बोले- पिछले जनम में चमगादड़ थी क्या?


पीएम मोदी भी कर चुके हैं बात


जुलाई 2005 में 625 रेडियो के कलेक्शन के साथ पिछला रिकॉर्ड एम प्रकाश के पास था. अप्रैल 2023 में राम सिंह बौद्ध के रेडियो के प्रति जुनून और उनके कलेक्शन को अब पूरी दुनिया देख रही है. उनका जिक्र पीएम मोदी के रेडियो कार्यक्रम 'मन की बात' में भी हुआ. पीएम मोदी ने कार्यक्रम के दौरान कहा था, "मन की बात की एक उपलब्धि यह है कि इसने रेडियो को और अधिक लोकप्रिय बनाया है. मुझे अमरोहा के राम सिंह बौद्ध जी से 'MyGov' पर एक पत्र मिला. वह कई दशकों से रेडियो संग्रह कर रहे हैं. वे कहते हैं कि मन की बात के बाद उनके संग्रहालय के बारे में जनता के बीच उत्सुकता बढ़ गई."


 


यह भी पढ़ें: Lamborghini देखते ही पुलिस ने रोकी कार, नहीं कर पाई कोई चालान तो बोली- मुझे बैठा लो एक बार...


क्या कहना है राम सिंह बौद्ध का?


राम सिंह बौद्ध ने कहा, "मुझे उम्मीद है कि संग्रहालय बनाने के मेरे प्रयास भविष्य की पीढ़ियों को हमारे समाज पर रेडियो के प्रभाव के बारे में सीखने में मदद करेंगे. इसके शुरुआती दिनों से लेकर इसके आधुनिक रूपों तक." मार्च में, राम सिंह बौद्ध ने मुरादाबाद अधिकारियों को एक रेडियो संग्रहालय की स्थापना के लिए अनुरोध प्रस्तुत किया, इसके बाद अमरोहा जिला मजिस्ट्रेट के कार्यालय के माध्यम से एक जांच की गई. इन वर्षों में, उन्होंने दिल्ली, मेरठ और अन्य शहरों में कई जंक बाजारों में रेडियो कलेक्शन करने के अपने जुनून को आगे बढ़ाने के लिए लाखों का निवेश किया है. उनके कलेक्शन में सबसे पुराना रेडियो 1920 का है.