Reverse Body Temprature: प्रकृति ने मौसम को भी बड़े सिलसिलेवार तरीके से बांटा है. गर्मी, सर्दी और बरसात प्रमुख मौसम हैं. गर्मियों में लोग कम कपड़े पहनते हैं, जबकि सर्दियों में अधिक कपड़े पहनते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि भारत में एक ऐसा भी शख्स है जो भीषण गर्मी में रजाई ओढ़ता है, जबकि सर्दियों में बर्फ पर लेटता है. उसके शरीर के तापमान का व्यवहार देखकर बड़े से बड़े डॉक्टर और वैज्ञानिक फेल हो चुके हैं. आइए इस शख्स के बारे में जान लेते हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

दरअसल, यह शख्स हरियाणा के महेंद्रगढ़ जिले का रहने वाला है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक शख्स का नाम संतलाल है. वे करीब 60 साल के हो चुके हैं और हरियाणा समेत पूरे देश में अपने अजीब शरीर तापमान के लिए चर्चित हैं. संतलाल का शरीर मौसम के विपरीत काम करता है. सर्दी के मौसम में अगर वे दिन में बर्फ ना खाएं तो उनको चैन नहीं आता. क्योंकि उन्हें उस समय काफी गर्मी लगती है. साथ ही सर्दी में वे दिन में कम से कम तीन बार नहाते हैं. 


वहीं इसके उलट गर्मी में संतलाल चार-चार रजाइयां अपने शरीर पर ओढ़े रखते हैं. उन्हें इस मौसम में भीषण सर्दी लगती है. जब उन्हें और ठंड लग रही होती है तो वे अलाव जलाकर आग सेंकते हैं. खास बात है कि वे आजतक बीमार नहीं हुए हैं. वे सिर्फ सादा खाना दाल-रोटी खाते हैं. उन्होंने 1976-77 में मैट्रिक पास की थी और 21 साल की उम्र में शादी हो गई थी. 


उनके गांव के लोग उन्हें ‘मौसम विभाग’ के नाम से पुकारते हैं. एक अन्य  मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक जिला प्रशासन उन्हें एक लाख का अवार्ड दे चुका है. डॉक्टर उन्हें अजूबा कहते हैं. एक बार विदेश से आई डॉक्टरों की टीम ने भी संतलाल की जांच की, लेकिन आज तक कोई भी यह नहीं बता सका कि संतलाल को गर्मियों में ठंड और सर्दियों में गर्मी क्यों लगती है.