Tourist Places in Shillong: उत्तर भारत में चिलचिलाती गर्मी से बीते अप्रैल की बारिश ने राहत जरूर दी थी लेकिन फिर से बढ़ते पारे ने आम जनों को मुश्किल में डाल दिया है. दोपहर में चलती हुई लू में लोगों का घर से निकलना बेहाल हो गया है. कई स्कूलों में गर्मियों की छुट्टियां कर दी गई हैं, वहीं कुछ स्कूलों में छुट्टियां होना अभी बाकी है. अगर आप भी चिलचिलाती गर्मी से परेशान होकर फ्रेश फील करने की कोई जगह तलाश रहे हैं तो बस्ता पैक कर शिलांग के लिए निकल सकते हैं. यहां पर न सिर्फ आपको खूबसूरत नजारे मिलेंगे बल्कि गुलाबी मौसम का ऐसा एहसास होगा जिसे छोड़कर आने का मन शायद ही करें.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

शिलांग में कहां जाएं?


हिंदुस्तान गिनती के मुल्कों में शामिल है, जहां पर आपको रेगिस्तान की रेत, पहाड़ों की बर्फ और दूर तक फैले हुए मैदान देखने को मिलते हैं. हिंदुस्तान के नॉर्थ ईस्ट में बसा शिलांग बहुत खूबसूरत शहर है. समुद्र तल से लगभग 1500 मीटर की ऊंचाई पर बसा शिलांग अपनी प्राकृतिक सुंदरता के लिए जाना जाता है, यहां पर आप उमियाम नदी पर बने मानव निर्मित जलाशय का लुफ्त उठा सकते हैं.


और क्या है शिलांग में


अगर आप झरनों का शौक रखते हैं और झील में गोते लगाना चाहते हैं तो शिलांग का एलीफेंट फॉल्स आपका दिल जीत लेगा. इसकी आकृति किसी हाथी की तरह दिखाई देती है, इसी वजह से झरने को एलीफेंट फॉल्स नाम दिया गया है. आप यहां के पहाड़ों की चोटी पर जब पहुचेंगे, तब वहां से आपको कई अद्भुत नजारे दिखेंगे. यहां एक 16 किलोमीटर का ट्रैकिंग ट्रेल भी मौजूद है जिसे डेविड स्कॉट ट्रेल के नाम से भी जाना जाता है.


डॉन बॉस्को संग्रहालय में जरूर जाएं


अगर आप ऐतिहासिक चीजों को देखने के लिए लालायित रहते हैं तो यहां के डॉन बॉस्को संग्रहालय में जरूर जाएं. इससे आप मेघालय की जनजाति परंपरा से रूबरू हो पाएंगे. इसके अलावा यहां का लेडी हैदरी पार्क और पुलिस बाजार बहुत मशहूर है. जहां आप खरीदारी कर सकते हैं और अपने साथ यहां की यादें ले जा सकते हैं.