Spot The Ring: ऑप्टिकल इल्यूजन की एक मजेदार तस्वीर सामने आई है जिसमें बहुत सारे कंकड़ पत्थर दिख रहे हैं. इसी में एक अंगूठी छिपी है. इसे आप कैसे ढूंढ सकते हैं. ढूंढकर बताइए कि अंगूठी तस्वीर के किस कोने में हैं. असल में ऑप्टिकल इल्यूजन, जिन्हें दृष्टि भ्रम या नजरों का धोखा भी कहा जाता है, वे छवियां या वस्तुएं होती हैं जो हमारी आंखों और मस्तिष्क को धोखा देती हैं, जिससे हमें कुछ ऐसा दिखाई देता है जो वास्तव में मौजूद नहीं होता है.


तस्वीर में भी कुछ ऐसा है


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इतना ही नहीं ऑप्टिकल इल्यूजन हमारे मस्तिष्क द्वारा जानकारी को संसाधित करने के तरीके के कारण होता है. हमारी आंखें प्रकाश को इकट्ठा करती हैं और उसे मस्तिष्क को संकेतों के रूप में भेजती हैं, जो फिर इन संकेतों का अर्थ निकालकर हमें यह बताता है कि हम क्या देख रहे हैं. लेकिन कभी-कभी, हमारा मस्तिष्क इन संकेतों को गलत तरीके से समझ सकता है, जिसके परिणामस्वरूप हमें गलत या भ्रामक छवियां दिखाई दे सकती हैं. इस तस्वीर में भी कुछ ऐसा ही है. 


आपके पास पांच मिनट है


इस तस्वीर में आपको एक रिंग यानि कि अंगूठी ढूंढनी है. आपके पास पांच मिनट है. अगर आप नहीं ढूंढ पाएंगे तो हम इसका जवाब भी बताएंगे. लेकिन उससे पहले आपको कुछ सुझाव देंगे ताकि आपको आसानी हो जाएगी. 


दिए गए ऑप्टिकल इल्यूजन में अंगूठी ढूंढने के लिए कुछ सुझाव:
ध्यान केंद्रित करें: सबसे पहले, तस्वीर पर ध्यान केंद्रित करें और कुछ सेकंड के लिए इसे शांत नज़रों से देखें.
अपनी आंखों को घुमाएं: धीरे-धीरे अपनी आंखों को तस्वीर में घुमाएं, विभिन्न क्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित करते हुए.
पृष्ठभूमि बदलें: यदि संभव हो, तो तस्वीर की पृष्ठभूमि बदलें. आप इसे सफेद या काले रंग की पृष्ठभूमि पर रख सकते हैं.
ज़ूम इन करें: यदि आपके पास ज़ूम करने की सुविधा है, तो अंगूठी को ढूंढने के लिए तस्वीर के उन हिस्सों पर ज़ूम करें जहाँ आपको लगता है कि यह छिपी हो सकती है.



सही जवाब: फिलहाल इस तस्वीर में मौजूद अंगूठी का सही जवाब उपरोक्त चित्र में देखा जा सकता है. उन लोगों को बधाई जिन्होंने इस चुनौती को पूरा कर लिया और अंगूठी ढूंढ ली है. लेकिन जो अभी भी उलझन में हैं, वे तस्वीर में इसका जवाब देख सकते हैं.