Spot The Giraffe: हाल ही में सोशल मीडिया पर ऑप्टिकल इल्यूजन की एक ऐसी तस्वीर सामने आई है जिसे समझने में लोगों को काफी वक्त लग रहा है. लोग इसी सबसे कठिन तस्वीरों में से एक बता रहे हैं. वैसे भी ऑप्टिकल इल्यूजन की खूबी भी यही है कि हमारी आंखों और दिमाग के साथ धोखा देने के लिए जाने जाते हैं. इस तस्वीर में एक डूबते हुए सूरज का दृश्य दिख रहा है और इसमें एक जिराफ छिपा हुआ है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

यह तस्वीर ऑप्टिकल इल्यूजन की ऐसी तस्वीर है जो लोगों की सोच को चुनौती देती हैं और ऑब्जर्वेशन स्किल को टेस्ट करती हैं. ऑप्टिकल इल्यूजन की खूबसूरती यह है कि यह थोड़े समय के लिए यूजर्स का ध्यान आकर्षित करती है और दिमाग की अच्छी कसरत होती है. इस तस्वीर में पेड़ और बादल दिख रहे हैं और इन्हीं के बीच जिराफ ढूंढना है.


इस तस्वीर की मजेदार बात यह है कि यह जिराफ एकदम से नहीं दिख रहा है. तस्वीर में दिख रहा है कि पेड़ के इर्द गिर्द ऊपर बादल मंडरा रहे हैं. सूरज की लालिमा भी अभी दिखाई दे रही है और सूरज एकदम डूबने वाला है. इन सबके बीच अचानक से वह जिराफ नहीं दिख रहा है. इस तस्वीर का जवाब सिर्फ एक ही प्रतिशत दे पाए हैं. 


जानिए क्या है सही जवाब
असल में इस तस्वीर में यह जिराफ एक पेड़ के पास ही खड़ा हुआ है और सिर्फ इसकी गर्दन ही दिख रही है. ध्यान से देखिए तो सबसे बीच वाले पेड़ और सूरज के बीच जो आकृति दिख रही है वह जिराफ ही है. जिराफ को तस्वीर के साथ ऐसे सेट किया गया जैसे दिखे ही ना लेकिन ध्यान से देखने पर पता चल जाता है कि जिराफ कहां है.