Supermoon in August 2023: खगोल विज्ञान में अक्सर कई ऐसी घटनाएं होती हैं, जो हमें हैरान कर जाती हैं. इन्हीं में से एक सुपरमून (Supermoon) यानी पूर्ण चांद दिखने की घटना भी है. इस महीने एक नहीं बल्कि 2 बार सुपरमून दिखने वाला है. यह बहुत दुर्लभ मौका होगा, जब किसी महीने में 2 बार सुपरमून दिखाई देगा. इस तरह का पहला सुपरमून आज यानी 1 अगस्त की रात को दिखेगा, जबकि दूसरा सुपरमू 30 अगस्त को नजर आएगा. आइए जानते हैं कि इन सुपरमून की क्या खासियतें हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

सुपर मून क्या है?


सबसे पहले ये जान लेते हैं कि सुपर मून (Supermoon) क्या होता है. 'द सन' की रिपोर्ट के मुताबिक सुपर मून (Supermoon) एक दुर्लभ खगोलीय घटना होती है. इस घटना को आप साल में कभी-कभार ही देख सकते हैं. सुपर मून का बनना 2 अलग-अलग खगोलीय प्रभावों पर निर्भर करता है. असल में जब सूर्य की रोशनी से नहाया हुआ चंद्रमा पृथ्वी के सबसे नजदीकी बिंदु के पास से गुजरता है तो वह हमें विशाल और भव्य रूप में नजर आता है. इसी घटना को साधारण भाषा में सुपरमून यानी  पूर्ण चंद्रमा कहा जाता है. यह स्थिति तब आती है, जब चंद्रमा और पृथ्वी के बीच की दूरी 2 लाख 24 हजार 865 मील रह जाती है. 


आज नजर आएगा पहला सुपरमून


खगोलविदों के मुताबिक इस महीने का पहला सुपरमून 1 अगस्त को नजर आएगा. यह सुपरमून (Supermoon) काफी बड़ा और बाकी सुपरमून की तुलन में विशाल दिखाई देगा. इस दिन पृथ्वी के चारों ओर चंद्रमा की कक्षा करीब 5 डिग्री के कोण पर झुकी दिखाई देगी. इस वजह से आपको चंद्रमा बहुत नजदीक नजर आएगा और आप इसके रंगों को भी आसानी से देख सकेंगे. 


30 अगस्त को दिखेगा ब्लू मून


एस्ट्रोनॉमर के अनुसार इस महीने 30 अगस्त को ब्लूमून यानी नीला चांद नजर आएगा. इसे भी एक दुर्लभ घटना माना जाता है. इस दिन भी चंद्रमा अपने पूरे आकार में नजर आएगा. खगोलविदों के मुताबिक अक्सर महीने की दूसरी पूर्णिमा को इस तरह का सुपरमून (Supermoon) दिखाई देता है. चूंकि अगस्त के महीने में 2 बार पूर्णिमा पड़ रही हैं. इसलिए दूसरी पूर्णिमा यानी 30 अगस्त को यह नजर आएगा. इससे पहले 22 अगस्त 2021 को सुपरमून नजर आया था.