Burger Introduction: ऑनलाइन भूख मिटाने के लिए जब भी आप फोन उठाते हैं तो पहली बार स्क्रीन पर जो तस्वीर आती है उनमें बर्गर-पिज्जा जरूर शमिल होता है. फास्ट-फूड के जरिए भूख मिटाने के लिए आज भी कई लोगों की पहली पसंद बर्गर है. अलग अलग टेस्ट में आने वाला बगर्र खाया भी खूब जाता है लेकिन क्या आप जानते हैं इस बर्गर के बनने की कहानी क्या है. आज आपके फेवटर बगर्र से जुड़ी कुछ रोचक बातें हम आपको बताने जा रहे हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

1. कुछ साल पहले हफिंग्टन पोस्ट के हवाले से एक खबर आती है कि जिस बर्गर को अमेरिका में इतना पंसद किया जाता है वो असल में चीन की देन है.


2. बगर्र की खोज का श्रेय असल में चीन के 'क्विन' राजवंश को जाता है. तब इसे 'रोउ-जिया-मोउ' के नाम से जाना जाता था. इस खास डिश में बन के बीच में पका हुआ पोर्क मीट रखकर लोग बड़े चाव से खाते थे.


3. बर्गर पर रोम भी दावा करने से पीछे नहीं हटता है. रोम में 'एपिसियस' नाम की एक प्राचीन किताब में 'इसिकिया ओमेन्टाटा' नाम की एक शाही डिश का जिक्र हुआ है. इसमें मीट को पीसकर उसमें कुछ विशेष मसाले मिलाते हैं फिर मीट की टिक्की बनाकर उसे बन के बीच रखकर खाते हैं. 


4. हैमबर्गर के पीछे की कहानी ये है कि जर्मनी के हैमबर्ग शहर में मीट को बन के बीच रखकर लोगों ने खाना शुरू किया और इस तरह बर्गर हैमबर्गर बन गया. इसमें हैम का मतलब होता है 'प्रोसेस्ड पोर्क'


5. हैम शब्द के चलते कई भारतीयों ने इससे दूर रहना पसंद किया, ये देखते हुए जिसके बाद हैमबर्गर से हैम शब्द को हटा लिया गया. ये बिल्कुल हॉट डॉग के जैसा ही है जिससे आज भी कुछ लोग दूरी बनाते हैं.


ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर