Apology Letter: दक्षिण कोरिया के एक मंदिर में काम करने वालों ने हाल ही में दान बॉक्स में एक अजीब लिफाफा पाया. लिफाफे में 2 मिलियन वोन (लगभग 1.25 लाख रुपये) के साथ-साथ 27 साल पहले की गई चोरी के लिए माफी भी थी. लेटर के मुताबिक, 1997 के एशियाई वित्तीय संकट के दौरान एक लड़के ने ग्येओंगसांग प्रांत में टोंग्डो मंदिर में जाजंगम हर्मिटेज से 30,000 वोन (लगभग 1,900 रुपये) चुरा लिया था.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

यह भी पढ़ें: मौत से पंगा लेने चला था टूरिस्ट, 'राक्षसी' मछली ने सिखाया ऐसा सबक; दोबारा कभी नहीं करेगा ऐसा


भिक्षु ने चोरी करते वक्त पकड़ा था तो...


लेटर लिखने वाले ने दावा किया कि कुछ दिनों बाद उसने फिर से चोरी करने की कोशिश की लेकिन एक भिक्षु ने उसे पकड़ लिया था. उसे सजा देने के बजाय भिक्षु ने बस अपने कंधे पर हाथ रखा और चुपचाप अपना सिर हिलाया, जिससे उसका जीवन हमेशा के लिए बदल गया. उस शख्स ने कहा कि उस दिन से उसने मेहनत की और सम्मानजनक जीवन जीया.


27 साल बाद आखिर क्या है उसका कहना?


द कोरिया टाइम्स के अनुसार, उसने पत्र में लिखा था, "मैं बचपन में सोच-समझ के काम नहीं करता था. मुझे याद है कि 27 साल पहले जाजंगम से एक दानपेटी पैसे चुराया था. कुछ दिनों बाद मैं फिर से पैसे चुराने गया, लेकिन एक भिक्षु ने मुझे कंधे से पकड़ा, अपनी आंखें बंद कर ली और चुपचाप अपना सिर हिलाया. उस दिन कुछ नहीं हुआ, और मैं घर चला गया. उस दिन से मैंने कभी भी कुछ भी ऐसा नहीं चाहा जो मेरा नहीं था."


यह भी पढ़ें: पिद्दी सी गिलहरी ने निकाली तेंदुए की अकड़! पेड़ पर ऐसे दौड़ाया जैसे कोई बंदर; वीडियो हुआ वायरल


आखिर क्यों 27 साल बाद मांग रहा माफी?


आदमी ने अपना कर्ज चुकाने और अपने पिछले कामों के लिए माफी मांगने के लिए हाल ही में दान दिया. उसने समझाया कि उसने माफी मांगने का फैसला किया क्योंकि वह एक बच्चे की उम्मीद कर रहा था और एक पिता बनना चाहता था जिस पर उसका बच्चा गर्व कर सके. उसने कहा, "मैंने मेहनत की है और एक अच्छा जीवन जीया है. अब पीछे मुड़कर देखते हुए मुझे लगता है कि भिक्षु ने एक जादू किया जिसने मुझे अच्छा बनने के लिए निर्देशित किया. मुझे खेद है कि मैं पहले नहीं आया. मुझे आशा है कि आप इसे एक अस्थायी कर्ज के रूप में सोच सकते हैं. मैं जल्द ही एक बच्चे की उम्मीद कर रहा हूं और मैं अपने बच्चे का एक गौरवान्वित और सम्मानजनक पिता बनना चाहता हूं. बहुत-बहुत धन्यवाद, भिक्षु. मुझे फिर से क्षमा करें." 


भिक्षु ह्योनमुन अभी भी मंदिर में रहते हैं. जबकि उन्हें लड़के का चेहरा याद नहीं है, उन्हें याद है कि वह प्राथमिक या माध्यमिक विद्यालय में था. उस समय कई लोग एशियाई वित्तीय संकट के कारण दानपेटी के आसपास जमा हो गए थे. जरूरतमंदों की मदद करने के लिए भिक्षु कभी-कभी दान को खुला छोड़ देते थे और लोगों को इसे तोड़े बिना पैसे लेने की अनुमति देते थे. भिक्षु ने भावी पिता के लिए शुभकामनाएं व्यक्त की, यह मानते हुए कि वह भविष्य में अपने बेटे के लिए एक प्रेरणा होंगे.