Mount Everest Traffic Jam: मुंबई, बेंगलुरु और दिल्ली जैसे शहरों में ट्रैफिक जाम तो आम बात है, पर क्या आपने कभी सुना है माउंट एवरेस्ट पर ट्रैफिक जाम के बारे में? ये जरूर अनोखी बात है, पर हाल ही में इंटरनेट पर ऐसा ही एक फोटो वायरल हुआ, जिसमें 29029 फीट की चोटी तक पहुंचने के लिए पर्वतारोही कतार में लगे दिख रहे थे. इससे खूब चर्चा हुई और लोगों को हैरानी भी.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

माउंट एवरेस्ट पर लोगों की भीड़


इंटरनेट पर एक फोटो वायरल हुआ, जिसमें पर्वतारोही दुनिया की सबसे ऊंची चोटी माउंट एवरेस्ट पर लाइन में लगे दिख रहे थे. खतरनाक "डेथ जोन" पार करते हुए भी वो सब्र से अपनी बारी का इंतजार कर रहे थे. फोटो पोस्ट करने वाले @NGKabra ने हताशा जताते हुए लिखा, "मुंबई-पुणे एक्सप्रेसवे पर ट्रैफिक जाम की शिकायत मत करो. माउंट एवरेस्ट पर भी घंटों का जाम लगता है. असल में समस्या ये है कि सब एक ही काम, एक ही दिन करना चाहते हैं." ये लाइनें सबको सोचने पर मजबूर कर देता है कि क्या जरूरी है हर काम बड़े समूह के साथ, एक ही समय पर करना? क्या इससे सच में मजा आता है या फिर इससे सिर्फ परेशानी और भी बढ़ जाती है?


 



 


तस्वीर ने लोगों को सोचने पर किया मजबूर


इंटरनेट पर ये फोटो आग की तरह फैल गई और लोगों के बीच ज़ोरदार बहस छिड़ गई. कुछ लोगों ने इस बात पर जोर दिया कि माउंट एवरेस्ट पर होने वाले हादसों को नजरअंदाज नहीं करना चाहिए, वहीं कुछ का कहना था कि पहाड़ की चोटी और एक धमाचौक शहर की ट्रैफिक की तुलना हास्यास्पद है. एक यूज़र ने हैरानी से कहा, "वाह! क्या बात है, ट्रैफिक जाम तो सिर्फ बेंगलुरु, मुंबई, दिल्ली में नहीं होता. ये तो माउंट एवरेस्ट पर भी लगता है." दूसरे ने सवाल उठाया, "बिल्कुल सही है! तब सवाल ये है कि कैसे हम लोगों को अलग-अलग काम करने के लिए प्रेरित करें. अलग-अलग दिनों में, ये सुनिश्चित करते हुए कि उनके रास्ते आपस में न टकराएं?"