Traffic Police: ट्रैफिक पुलिस की नौकरी शायद सबसे मुश्किल कामों में से एक है. उन्हें हर रोज, हर वक्त ये सुनिश्चित करना होता है कि लोग ट्रैफिक के नियमों का पालन करें. लेकिन कुछ लोग तो ऐसे होते हैं जो मानने से ही इनकार कर देते हैं. वो बिना हेलमेट गाड़ी चलाते हैं, तेज रफ्तार में गाड़ी चलाते हैं, रॉन्ग डायरेक्शन में गाड़ी चलाते हैं या फिर सड़क पर स्टंट करते रहते हैं. ऐसे में ट्रैफिक पुलिस उनका चालान काटती है और जुर्माना लगाती है. मध्य प्रदेश के बुरहानपुर में ट्रैफिक पुलिस ने एक अनोखा तरीका अपनाया, शायद ये तरीका उन्होंने स्कूल टीचरों से सीखा हो.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

यह भी पढ़ें: हर दिन करना होता है सिर्फ 5 मिनट काम, और हर महीने कमा लेती है 5 लाख रुपये


ट्रैफिक तोड़ने वाले को पुलिस ने पकड़ा


मध्य प्रदेश के बुरहानपुर शहर में, ट्रैफिक पुलिस ने देखा कि लोग बार-बार ट्रैफिक नियम तोड़ रहे हैं. चालान काटने पर जुर्माना भरकर वो फिर से वही गलती कर लेते थे. इसलिए, ट्रैफिक पुलिस ने सजा देने का तरीका बदलकर लोगों को जागरूक करने का फैसला किया. एक बार जब वरुण पाटिल नाम का शख्स अपनी पत्नी के साथ रॉन्ग साइड में गाड़ी चला रहा था, तो उनसे जुर्माना नहीं लिया गया, बल्कि उनसे माफीनामा लिखवाया गया. बुरहानपुर में कलेक्टर रोड के पास तैनात ट्रैफिक पुलिस सिंधी बस्ती की तरफ आने वाली गाड़ियों को देख रही थी.


यह भी पढ़ें: भारत की 7 करोड़पति महिलाएं, जिनके नाम सुनकर गर्व करेगा हर भारतीय


बिना हेलमेट के गाड़ी चला रहा था शख्स


तभी उन्होंने देखा कि वरुण पाटिल नाम का शख्स बिना हेलमेट गाड़ी चला रहा है, उसने सिर पर सिर्फ एक पतला तौलिया रखा हुआ था. ट्रैफिक पुलिस ने उन्हें रोक लिया और जुर्माना ना देकर उन्हें ऐसा सबक सिखाया जो वो याद रखें. बुरहानपुर में रहने वाले वरुण पाटिल को ट्रैफिक पुलिस ने पकड़ लिया. वो अपनी पत्नी के साथ इंदिरा कॉलोनी में अपने दोस्त के घर जा रहे थे. परेशानी ये थी कि वरुण गाड़ी गलत साइड में चला रहे थे.


पुलिस ने 100 बार लिखवाया माफीनामा


वरुण ने लोकल 18 को बताया, "मुझे भूल हो गई थी कि मैं गलत साइड में गाड़ी चला रहा हूं. जब पुलिस ने मुझे रोका और समझाया तो मुझे भी अपनी गलती का एहसास हुआ." सजा के तौर पर, ट्रैफिक पुलिस ने वरुण से 100 बार माफीनामा लिखवाया, जिसमें उन्हें ये लिखना पड़ा - "मैं फिर कभी गलत साइड में गाड़ी नहीं चलाऊंगा." ट्रैफिक पुलिस की ये अनोखी सजा लोगों को उनकी गलती का अहसास कराएगी और उन्हें ट्रैफिक नियमों को फॉलो करने के लिए जागरूक करेगी.