जंगलों में छिपे दुनिया के 7 रहस्यमय खंडहर, जिसमे से कुछ हैं सात अजूबे में शामिल

कल्पना कीजिए कि आप एक घने जंगल में हैं और अचानक सामने आता है एक प्राचीन खंडहर, यह दृश्य किसी फिल्म से कम नहीं लगता होगा। दुनिया भर में ऐसे कई खंडहर हैं जो जंगलों की गोद में छिपे हुए हैं और इतिहास के पन्नों को जीवंत करते हैं. आइए जानते हैं उनमें से कुछ के बारे में:

ज़ी न्यूज़ डेस्क Fri, 02 Aug 2024-8:18 pm,
1/9

दुनिया भर में ऐसे कई खंडहर हैं जो जंगलों की गोद में छिपे हुए हैं और इतिहास के पन्नों को जीवंत करते हैं. आइए जानते हैं उनमें से कुछ के बारे में:

2/9

अगर आप घने जंगल में हैं और अचानक सामने आता है एक प्राचीन खंडहर तो आपको कैसा लगेगा

3/9

यह दृश्य किसी फिल्म से कम नहीं लगता होगा। दुनिया भर में ऐसे कई खंडहर हैं जो जंगलों की गोद में छिपे हुए हैं और इतिहास के पन्नों को जीवंत करते हैं। आइए जानते हैं उनमें से कुछ के बारे मे यहां पर 

4/9

ता प्रोहम कंबोडिया:

अंगकोर वाट के पास स्थित ता प्रह्म मंदिर पेड़ों की जड़ों से लिपटा हुआ है। यह एक प्राकृतिक और मानव निर्मित कला का अद्भुत संगम है।

 

5/9

एल कास्टिलो, मेक्सिको

चितेन इत्ज़ा में स्थित यह पिरामिड मय सभ्यता की शानदार वास्तुकला का उदाहरण है.  जंगल के बीचों-बीच स्थित यह पिरामिड काफी रहस्यमयी है. 

 

6/9

पेरू में माचू पिच्चू,

पेरू में माचू पिच्चू, आकाश की ओर उठे इन खंडहरों की खूबसूरती देखते ही बनती है, इंकान सभ्यता की इस धरोहर को जंगल ने सुरक्षित रखा है. 

7/9

अंगकोर वाट, कंबोडिया:

अंगकोर वाट, कंबोडिया: दक्षिण पूर्व एशिया की सबसे बड़ी धार्मिक संरचना, अंगकोर वाट, जंगल के बीच एक शानदार नजारा पेश करता है. 

8/9

कोमोदो नेशनल पार्क,

कोमोदो नेशनल पार्क, इंडोनेशिया: इस पार्क में ड्रेगन के अलावा प्राचीन गुफाएं भी हैं, जो जंगल की गहराइयों में स्थित हैं।

9/9

बारुद, श्रीलंका: श्रीलंका के जंगलों में छिपा बारुद खंडहर एक प्राचीन बौद्ध मठ का अवशेष है।

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link