Hindi Meaning Of Petrol: पेट्रोल भारत में एक महत्वपूर्ण ईंधन के रूप में जाना जाता है. पेट्रोल ने दुनिया भर में ईंधन के रूप में क्रांति मचा दी है. दुनिया भर में इसे पेट्रोल के नाम से ही जाना जाता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि पेट्रोल को हिंदी में क्या कहते हैं? क्योंकि पेट्रोल हिंदी शब्द नहीं है. अगर आप इसके हिंदी अर्थ से वाकिफ नहीं है तो जान लीजिए कि इसका हिंदी अर्थ क्या होता है. साथ ही साथ डीजल का भी हिंदी अर्थ जान लीजिए.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

पेट्रोल पंप पर भी पेट्रोल
दरअसल आज के दौर में ऐसा कोई नहीं है जिसके पास बाइक या कार हो और वह पेट्रोल भराने ना जाता हो. अगर किसी के पास ऐसे साधन हैं तो वह कभी ना कभी पेट्रोल पंप पर जरूर जाता होगा. लेकिन आज भी बहुत सारे लोगों ने यह नहीं सोचा होगा कि पेट्रोल का हिंदी मतलब क्या होता है. क्योंकि पेट्रोल को पेट्रोल नाम से ही जाना जाता है और पेट्रोल पंप पर भी पेट्रोल ही लिखा रहता है.


हाल ही में सोशल मीडिया पर कुछ लोगों ने पूछा कि पेट्रोल को हिंदी में क्या कहते हैं तब से यह सवाल तैर रहा है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक पेट्रोल को हिंदी में 'शिलातैल' या 'ध्रुवस्वर्ण' कहा जाता है. हालांकि पेट्रोल के अन्य हिंदी नाम जो प्रचलन में है, उनमें ईंधन, तेल, साफ किया हुआ पेट्रोलियम, साफ किया हुआ मिट्टी का तेल जैसे नाम भी शामिल हैं.


वहीं डीजल को भी हिंदी में  'शिलातैल' या 'ध्रुवस्वर्ण' कहा जाता है. लेकिन डीजल को भी पेट्रोल की ही तरह इसी नाम से जाना जाता है. बता दें कि पेट्रोल का आविष्कार 1859 में एडविन ड्रेक ने किया था जबकि डीजल का आविष्कार रुडोल्फ डीजल ने किया था, उन्होंने डीजल का आविष्कार अट्ठारह सौ नब्बे के दशक में किया था. इस समय पेट्रोल और डीजल दुनिया के सबसे प्रमुख इन दोनों में से एक हैं.


वहीं एक अन्य रिपोर्ट में इस बात का भी जिक्र है कि अभी तक पेट्रोल और डीजल के हिंदी नाम को आधिकारिक रूप से बनाया ही नहीं गया. इसको पेट्रोल और डीजल के नाम से ही जाना जाता है.