World's Largest Railway Station: ट्रेनों में सफर करना हमेशा से किफायती और सुरक्षित माना जाता है. इससे यात्रा करने में समय भी कम लगता है. मानवीय सभ्यता के विकास को रफ्तार देने वाले अविष्कारों की लिस्ट तैयार की जाए तो उसमें ट्रेनों को जरूर शामिल किया जाएगा. ट्रेनों ने लोगों की जिंदगी को बेहद आसान कर दिया है. ट्रेनों के चलने और रुकने के लिए बीच - बीच में स्टेशन बने होते हैं. इन्हीं स्टेशनों से जुड़े कुछ रोचक बातें यहां बताई जा रही है. यहां दुनिया के सबसे बड़े रेलवे स्टेशन के वो दिलचस्प किस्से बताए जा रहे हैं जो बहुत कम लोगों को ही पता हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इस स्टेशन के नाम दर्ज है यह रिकॉर्ड


दुनिया के सबसे बड़े रेलवे स्टेशन का खिताब न्यूयॉर्क सिटी के स्टेशन ग्रैंड सेंट्रल टर्मिनल के नाम दर्ज है. यह स्टेशन साल 1901 से लेकर 1903 के दौरान बनाया गया था. इस स्टेशन के बनने के पीछे एक दिलचस्प किस्सा यह है कि इसे पेंसिल्वेनिया के रेलरोड स्टेशन को टक्कर देने के लिए डिजाइन किया गया था. इस स्टेशन पर करीब 44 प्लेटफार्म मौजूद हैं. आपको जानकर हैरानी होगी कि जब यह स्टेशन बनाया जा रहा था तब इसके लिए रोज 10 हजार लोग एक साथ काम करते थे. इस स्टेशन का काम साल 1913 में पूरा हुआ. यह स्टेशन अपने बड़े होने की वजह से ही नहीं बल्कि वास्तुकला और डिजाइन के लिए जाना जाता है.  ग्रैंड सेंट्रल टर्मिनल पर कई फिल्मों की शूटिंग भी की जा चुकी है.


भारत में सबसे बड़ा रेलवे जंक्शन


भारत के सबसे बड़े जंक्शन की बात की जाए तो इसका रिकॉर्ड यूपी के मथुरा के नाम दर्ज है. आपको बता दें कि जंक्शन उन जगहों को कहा जाता है जहां 1 स्टेशन से कम से कम 3 रूट गुजरते हों. वहीं उत्तर प्रदेश के गोरखपुर रेलवे स्टेशन पर दुनिया का सबसे लंबा प्लेटफॉर्म मौजूद है. इससे पहले यह रिकॉर्ड खड़गपुर स्टेशन के नाम दर्ज था. इनके अलावा देश में 8 रेलवे म्यूजियम भी मौजूद हैं जो कोलकाता, चेन्नई, घूम, तिरुचिरापल्ली,  दिल्ली, पुणे, कानपुर और मैसूर में हैं. दिल्ली के नेशनल रेलवे संग्रहालय की बात की जाए तो यहां लाखों की संख्या में टूरिस्ट आते हैं.


पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं