Swelling On Body: दैनिक दिनचर्या में हम कई बार यह देखते हैं कि किसी छोटे से कीड़े के काटने के बाद हमारे शरीर पर सूजन आ जाती है. इतना ही नहीं कई बार हल्की चोट भी लगती है तो शरीर के उस हिस्से में सूजन आ जाती है, जहां चोट लगती है. क्या आपने कभी ऐसा सोचा है कि यह सूजन क्यों आ जाती है. हालांकि इस दौरान दर्द भी हल्का होता है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

दरअसल एक्सपर्ट्स के मुताबिक, जब त्वचा के नीचे एक जगह पर द्रव इक्ट्ठा हो जाता है, तब सूजन होती है. यह द्रव एक प्रकार से कीड़े का विष होता है. चोट लगने पर या कीट के काटने पर बॉडी का डिफेंस मैकेनिजम तुरंत ऐक्टिव हो जाता है और सूजन आ जाती है. सूजन को मेडिकल की भाषा में एडिमा कहा जाता है. 


एक अन्य एक्सपर्ट के मुताबिक जब कीटाणु शरीर के अंदर तक अपना विषाक्त द्रव या गर्म द्रव छोड़ता है, तो यह शरीर के प्रतिरक्षा प्रणाली को प्रेरित करता है. यह द्रव एक तरह का रसायन होता है जो शरीर के रक्त संचार के साथ साथ शरीर में प्रवाहित होता है. यह शरीर में सूजन का कारण बन जाता है. इसके अलावा, शरीर में अलग-अलग रसायनों के प्रवाह के कारण सूजन की वृद्धि हो सकती है. 


एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक सूजन भी कई तरह की होती है. इसमें पेरिफेरल एडिमा, लिंफेडिमा, सिरेब्रल एडिमा, पीडल एडिमा, पल्मॉनेरी एडिमा, मैक्यूलर एडिमा और शरीर की अंदरूनी सूजन भी शामिल हैं. सूजन का इलाज इसके कारणों पर निर्भर करता है. जितने प्रकार की सूजन होती है, उनके कारण अलग-अलग होते हैं.