Pakistan News: पूर्व प्रधानमंत्री एवं पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) के अध्यक्ष शहबाज शरीफ ने कहा कि पार्टी के वरिष्ठ नेता नवाज शरीफ की अगले महीने पाकिस्तान लौटने की योजना में कोई बदलाव नहीं हुआ है. समाचार पत्र ‘डॉन’ की खबर में यह जानकारी दी गई है. उन्होंने कहा कि उनके बड़े भाई नवाज शरीफ 21 अक्टूबर को ‘प्रगति का एजेंडा’ पेश करेंगे.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

लंदन में अपने निर्वासन को समाप्त करते हुए पूर्व प्रधानमंत्री 73 वर्षीय नवाज के 21 अक्टूबर को पाकिस्तान लौटने और जनवरी, 2024 में होने वाले आम चुनाव में पीएमएल-एन पार्टी का नेतृत्व करने की उम्मीद है. वह 2019 में ‘चिकित्सा आधार’ पर पाकिस्तान से चले गये थे.


खबर के अनुसार, शहबाज ने लंदन में नवाज, पार्टी उपाध्यक्ष मरियम नवाज और पूर्व वित्त मंत्री इसहाक डार के साथ बैठक के बाद संवाददाताओं से कहा, ‘‘नवाज शरीफ का लाहौर लौटने पर जबरदस्त स्वागत किया जायेगा और फिर वह मीनार-ए-पाकिस्तान में एक रैली में राष्ट्र को संबोधित करेंगे, जहां वह गरीबी, बेरोजगारी से निपटने और आर्थिक स्थिति में सुधार के लिए पार्टी की योजना पेश करेंगे.’’


पाकिस्तान के उच्चतम न्यायालय ने 15 सितंबर को एक ऐतिहासिक फैसले में देश के भ्रष्टाचार विरोधी कानूनों में हाल में किये गये संशोधनों को रद्द कर दिया था और पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ समेत सार्वजनिक पदों पर रहे लोगों के खिलाफ भ्रष्टाचार के मामलों को बहाल कर दिया था.


इस फैसले के बाद पीएमएल-एन खेमे में राजनीतिक गतिविधि बढ़ गई है. पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) पार्टी के प्रमुख एवं पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान ने पिछले साल एक याचिका दायर कर पूर्व प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ नीत तत्कालीन सरकार द्वारा जवाबदेही कानूनों में किए गए संशोधनों को चुनौती दी थी.


पीएमएल-एन अध्यक्ष के हवाले से ‘डॉन’ की खबर में कहा गया है कि बैठक (लंदन में) नवाज के अगले कानूनी और राजनीतिक कदमों पर चर्चा के लिए बुलाई गई थी.


(एजेंसी इनपुट के साथ)