India-Canada Relations: न्यूयॉर्क की एक एक्टिविस्ट और इंडिपेंडेंट ब्लॉगर ने दावा किया है कि इस साल जून में कनाडाई खालिस्तानी नेता हरदीप सिंह निज्जर की हत्या में भारत नहीं बल्कि चीन के एजेंट शामिल थे.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

चीन में जन्मी जेनिफर ज़ेंग ने अपने ब्लॉग 'इनकन्विनियेंट ट्रूथ' में कहा कि यह हत्या चीनी कम्युनिस्ट पार्टी (सीसीपी) के एजेंटों ने भारत को फंसाने और भारत और पश्चिमी देशों के बीच कलह पैदा करने के इरादे से की गई थी.


एक्टिविस्ट ने जारी किया वीडियो


ज़ेंग ने सोमवार को एक्स पर एक वीडियो में कहा, 'आज, कनाडा में सिख नेता हरदीप सिंह निज्जर की हत्या के बारे में सीसीपी के भीतर से चौंकाने वाले खुलासे सामने आए हैं. यह आरोप लगाया गया है कि हत्या सीसीपी एजेंटों ने की थी.'


उन्होंने यह भी कहा कि यह कदम ताइवान के संबंध में चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग की मिलिट्री स्ट्रैटजी के मुताबिक दुनिया को रोकने के लिए सीसीपी की भयावह इग्निशन योजना का हिस्सा था.


ज़ेंग, जो अपने एक्स बायो के अनुसार इंटरनेशनल प्रेस एसोसिएशन की सदस्य हैं, ने अपने आरोपों के लिए कनाडा स्थित चीनी लेखक और यूट्यूबर लाओ डेंग को जिम्मेदार ठहराया.


चीन को लेकर क्या बोलीं जेंग


ज़ेंग ने वीडियो में कहा, 'लाओ ने कहा कि इस साल जून की शुरुआत में उनकी व्यवधान पहल 'इग्निशन प्लान' के हिस्से के रूप में, सीसीपी राज्य सुरक्षा मंत्रालय ने एक आला अधिकारी को अमेरिका के सिएटल भेजा था. वहां एक सीक्रेट मीटिंग की गई थी जिसका मकसद भारत और पश्चिम के बीच संबंधों में टकराव पैदा करना था.'


उन्होंने कहा, 'एजेंटों को कनाडा में सिख नेता हरदीप सिंह निज्जर की हत्या करने का काम सौंपा गया था.' बैठक के बाद सीसीपी एजेंटों ने 'हत्या की योजना को सावधानीपूर्वक अंजाम दिया'.


उसने कहा कि जब 18 जून को हत्या की गई, तो एजेंटों ने किसी भी सबूत को मिटाने के लिए निज्जर की कार में लगे डैश कैमरे को नष्ट कर दिया. ज़ेंग ने आरोप लगाया, 'क्राइम के बाद, एजेंट भाग गए, उन्होंने सभी निशान नष्ट करने के लिए अपने हथियार और भेष बदलने में इस्‍तेमाल किए गए कपड़े आद‍ि जला दिए. अगले दिन विमान से कनाडा से निकल गए.'


भारत को फंसाने की थी प्लानिंग


इसके अलावा, उन्होंने कहा कि हत्यारों ने जानबूझकर भारतीय उच्चारण वाली अंग्रेजी सीखी, जो कि सीसीपी के सीक्रेट एजेंट्स का भारत को फंसाने की योजना का हिस्सा था. भारत और कनाडा के बीच द्विपक्षीय संबंध तब खराब हो गए जब कनाडा ने भारत पर निज्जर की हत्या का आरोप लगाया और दोनों देशों ने एक-एक राजनयिक को निष्कासित कर दिया.


कनाडा के एक ताजा उकसावे में रविवार को प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने कहा कि उन्होंने संयुक्त अरब अमीरात के राष्ट्रपति शेख मोहम्मद बिन जायद के साथ भारत में और कानून के शासन को बनाए रखने और सम्मान करने के महत्व पर चर्चा की है.