China News: चीन के विदेश मंत्री किन गांग ने मंगलवार को कहा कि अमेरिका और उसके सहयोगियों को रूस की यूक्रेन पर सैन्य कार्रवाई की तुलना ताइवान पर चीन के दावे से करना बंद करना चाहिए. गौरतलब है कि चीन ताइवान पर अपना दावा जताता रहा है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

चीन के विदेश मंत्री ने कहा कि यूक्रेन युद्ध नियंत्रण से बाहर हो सकता है और इसे लेकर चीन ‘बेहद चिंतित’ है. बता दें चीन ने अब तक यूक्रेन पर रूसी हमले की निंदा नहीं की है. अमेरिका ने चीन को चेतावनी दी है कि अगर उसने रूस को सैन्य सहायता प्रदान की तो वह सख्त प्रतिबंध लगाएगा.


यूक्रेन संकट चौतरफा तरीके से बढ़ा है
विदेश मंत्री किन ने कहा, ‘एक साल में यूक्रेन संकट चौतरफा तरीके से बढ़ा है और स्थिति ने अंतरराष्ट्रीय समुदाय का ध्यान आकर्षित किया है. चीनी पक्ष घटनाक्रम के नियंत्रण से बाहर होने की आशंका को लेकर बेहद चिंतित है.’


किन ने कहा कि उनका देश यूक्रेन मुद्दे के समाधान के लिए शांतिवार्ता का पक्षधर है और बातचीत को आगे बढ़ाने के लिए अंतरराष्ट्रीय समुदाय के साथ काम करने का इच्छुक है.


चीन को दोष देना बंद करें
विदेश मंत्री ने कहा, ‘साथ ही, हम संबंधित देशों से आग्रह करते हैं कि वे ‘आग में घी डालना’ तत्काल बंद करें, चीन को दोष देना बंद करें और ‘यूक्रेन आज, कल ताइवान’ जैसे संदर्भों का उपयोग करके स्थिति को भड़काना बंद करें.’


(इनपुट - भाषा)


हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद  Zeenews.com/Hindi - सबसे पहले, सबसे आगे