Coronavirus in China: चीन में कोरोना कोहराम मचा रहा है. ऐसे में अधिकारी और कंपनियां लोगों को मौत के मुंह में ढकेल रही हैं. चीनी अधिकारी और कंपनियां कोविड पॉजिटिव लोगों को अर्थव्यवस्था को चालू रखने के लिए काम पर लौटने दे रहे हैं. जबकि आशंका जताई जा रही है कि वहां एक दिन में दस लाख मामले आ सकते हैं. एक मीडिया रिपोर्ट में यह जानकारी दी गई. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

फॉर्च्यून के मुताबिक, झेजियांग प्रांत के अधिकारियों ने वीकेंड में ऐलान किया कि जो लोग कोविड पॉजिटिव हैं, वे काम पर जा सकते हैं, जब तक कि उनमें कोई लक्षण न दिखे. फिर सोमवार को चीन के सबसे बड़े शहरों में से एक चोंगकिंग में हल्के लक्षणों वाले लोगों को टेस्ट के बिना दफ्तर लौटने की इजाजत दे दी गई.


कराना पड़ता था टेस्ट


एक दिन बाद बीजिंग में शहर के अधिकारियों ने कहा कि होम आइसोलेशन में रहने वाले कोविड-पॉजिटिव मरीज बिना परीक्षण किए काम पर लौट सकते हैं, जब तक कि उन्हें बुखार न हो. पहले होम आइसोलेशन से निकलने के लिए निगेटिव टेस्ट कराना पड़ता था.


 चीनी सरकार के अधिकारियों के ये निर्देश लोगों को जबरदस्ती मौत के कुएं में धकेलने जैसा है. बीजिंग अभी भी लॉकडाउन की सख्त नीति पर चल रहा है और कोविड के प्रकोप को पूरी तरह से दबाने के लिए बड़े पैमाने पर टेस्ट कराने के लिए तैयार है. अधिकारी मामलों में तेजी से वृद्धि के बारे में चिंतित हैं और सामान्य चीनी नागरिकों को भरोसे में लेने की कोशिश कर रहे हैं.


कंपनियां भी लोगों को कर रहीं तैयार


फैक्ट्रियां भी अपने कर्मचारियों को कोविड लहर के बीच काम के लिए तैयार करने की कोशिश कर रही हैं. 12 दिसंबर को इलेक्ट्रिक-कार निर्माता नियो के अध्यक्ष किन लिहोंग ने कहा कि कंपनी ने अच्छी तरह से तैयार होने के लिए दवाएं और उपकरण ट्रक कारखाने में भेजे हैं.


कुछ निर्माता 'क्लोज्ड-लूप' सिस्टम का इस्तेमाल कर रहे हैं, जहां कर्मचारी सख्त नियंत्रण के साथ साइट पर रहते हैं, ताकि संक्रमण को दूर रखा जा सके. टेस्ला जैसी कंपनियों ने इन प्रणालियों का इस्तेमाल पहले के कोविड के प्रकोप और लॉकडाउन के दौरान फैक्ट्री लाइनों को चालू रखने के लिए किया था.


(इनपुट- IANS)


पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की जरूरत नहीं