Donkey Population In Pakistan: पाकिस्तान (Pakistan) इस वक्त गंभीर आर्थिक संकट (Economic Crisis) से जूझ रहा है. पाकिस्तान में बिजनेस ठप पड़ा है. कोई कर्ज देने के लिए भी तैयार नहीं है. खाने-पीने की जरूरी चीजों समेत तमाम वस्तुओं के दाम आसमान छू रहे हैं. इस बीच, पाकिस्तान के लिए खुशखबरी है कि उनके देश में गधों की संख्या बढ़ गई है. हम ऐसा इसलिए कह रहे हैं क्योंकि गधे पाकिस्तान की अर्थव्यवस्था में खासा योगदान देते हैं. पाकिस्तान से बड़ी संख्या में चीन को बेचे जाते हैं. पीईएस 2022-23 का सर्वे बताता है कि गधों की संख्या में 1 लाख का इजाफा हो गया है. पाकिस्तान में गधे 57 लाख से बढ़कर 58 लाख तक हो गए हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

पाकिस्तान में गधों की आबादी में इजाफा


मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, पाकिस्तान इकोनॉमिक सर्वे 2022-23 से जानकारी मिली है कि पाकिस्तान में गधों की आबादी में बढ़ोतरी हुई है. जान लें कि पाकिस्तान में गधों की बड़ी आबादी है. पिछले कुछ वर्षों से यह लगातार बढ़ रही है. बता दें कि पाकिस्तान में साल 2019-20 में गधों की संख्या 55 लाख थी जो इसके अगले साल यानी 2020-21 में बढ़कर 56 लाख तक पहुंच गई थी. पाकिस्तान की गिरती अर्थव्यवस्था में यही गधे भी महत्वपूर्ण रोल अदा करते हैं क्योंकि पाकिस्तान इन गधों चीन निर्यात करता है.


किस देश में हैं सबसे ज्यादा गधे?


गौरतलब है कि गधों की आबादी के मामले में पाकिस्तान दुनिया भर में तीसरे नंबर पर है. पाकिस्तान उन देशों में शामिल है जहां गधों की आबादी 50 लाख से ज्यादा है. पाकिस्तानी मीडिया में तो ये भी खबरें चल रही हैं कि चीन को गधे निर्यात करके पाकिस्तान लाखों डॉलर कमाने के बारे में सोच रहा है. वैसे गधों की संख्या के मामले में चीन पहले नंबर पर है क्योंकि वह बड़ी संख्या में गधे आयात भी करता है.


चीन में क्यों मारे जा रहे गधे?


जान लें कि जिलेटिन आधारित चीनी दवाओं को बनाने के लिए चीन में हर साल बड़ी संख्या में गधों को मौत के घाट उतार दिया जाता है. गधों से मिलने वाले जिलेटिन का इस्तेमाल दवा बनाने में किया जाता है.


जरूरी खबरें


देश में 'लव जेहाद' चलने की खबरों पर भड़के असदुद्दीन ओवैसी, मोदी सरकार पर किया पलटवार
दो दिन की तेज गर्मी के बाद आज फिर बदलेगा मौसम, आंधी के साथ बारिश आने के आसार