Pakistan On G20 Summit: दुनिया के ताकतवर नेता भविष्य की चुनौतियों से निपटने की रणनीति बनाने के लिए दिल्ली पहुंचे हैं. जी 20 समिट में भारत की मेजबानी का अंदाज और स्वागत सत्कार की तस्वीरें देखकर पाकिस्तान (Pakistan) की सीने पर सांप लोट रहे हैं. भारत का बढ़ता कद पाकिस्तानियों को परेशानी में डाल रहा है. मोदी और बाइडेन की मुलाकात से पहले पाकिस्तान कैसे और क्यों डरा हुआ है इस रिपोर्ट में पढ़िए. G20 में भारत की धाक और साख देखकर पाकिस्तानी सदमे में है. G20 सम्मेलन शुरू होने से पहले ही पाकिस्तान की तकलीफ और बढ़ गई है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

मोदी-बाइडेन की दोस्ती से परेशान पाकिस्तानी


पाकिस्तानी कह रहे हैं कि हर बंदा भारत जाता है. भारत में भाग-भाग कर जाना पसंद करता है लेकिन कोई पाकिस्तान में आना पसंद नहीं करता. अमेरिका से लेकर जितने भी बड़े देश हैं सबके प्रधानमंत्री वहां पर जाएंगे इंडिया वहां पर अपनी कोई भी बात मनवा सकता है. इंडिया इस टाइम एशिया से भी आगे पूरी दुनिया के लिए जान बन गया है. हमारे तो फकीरों वाले हिसाब हो गए. शर्म आती है टीवी देखते भी रोज यही खबर है. हमें तो शर्म आती है.


क्यों रो रहे पाकिस्तानी?


अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के दिल्ली दौरे की खबर पाकिस्तान की नींद उड़ा रही है. इस्लामाबाद से लाहौर तक पाकिस्तानी ये सोच-सोच कर परेशान हैं कि जब मोदी-बाइडेन मिलेंगे तो उनके समझौतों का पाकिस्तान पर क्या असर होगा? पाकिस्तानी कह रहे कि सुनने में आ रहा है कि एक परमाणु समझौता होगा जो छोटे न्यूक्लियर रिएक्टर्स से जुड़ा है. इसके अलावा अमेरिका में पढ़ाई के लिए भारतीय छात्रों को महत्व दिया जाएगा, उन्हें दुनिया के दूसरे छात्रों से ज्यादा अहमियत दी जाएगी और ड्रोन डील भी है जो पाकिस्तान के लिए चिंता की बात है. जाहिर बात है आर्मी से जुड़ा जो भी सामान मिलना है वो पाकिस्तान पर ही इस्तेमाल होना है.



पीएम मोदी को गुरु कह रहे पाकिस्तानी


पाकिस्तानी एक्सपर्ट साजिद तारड़ ने कहा कि जो तोहफे लेकर बाइडेन जा रहे हैं वो आज तक इतिहास में शायद किसी राष्ट्रपति ने नहीं दिए होंगे. इन हालात में देखा जाए तो पीएम मोदी को गुरु कहना बनता है, इसमें कोई शक नहीं है. दूसरी तरफ, सीमापार एक बड़ा दुख ये भी है कि अमेरिकी राष्ट्रपति अब पाकिस्तान जाना तो दूर उसके बारे में बात तक नहीं करते. वॉशिंगटन में पाकिस्तान का नाम लेने से भी परहेज किया जाता है. एक अन्य पाकिस्तानी ने कहा कि यही बाइडेन जब उपराष्ट्रति थे तब अक्सर पाकिस्तान आया करते थे. क्यों नहीं आ रहे अमेरिकी अब पाकिस्तान? यकीन मानें इस सवाल में इतनी पेंचीदगियां हैं इतनी तकलीफ है कि पाकिस्तान को हमारे नेताओं ने क्या बना दिया है कि यहां पर लोग आना पसंद ही नहीं करते.


भारत-अमेरिका की मजबूत दोस्ती पर निगाहें


जो बाइडेन भले ही G20 की बैठक में हिस्सा लेने आए हों पर दुनिया की निगाहें भारत-अमेरिका की मजबूत होती दोस्ती पर हैं. भारत की बढ़ती ताकत देखकर अमेरिका हर क्षेत्र में भारत के साथ मिलकर काम करने की शुरुआत कर चुका है. मोदी-बाइडेन की पार्टनरशिप पाकिस्तानियों के गम और गुस्से की बड़ी वजह है. पाकिस्तानी एक्सपर्ट कमर चीमा ने कहा कि जी20 में शेख हसीना को वो कह रहे हैं कि आप भारत आओ, चीन के बहकावे में मत आओ. हमारे पास भी बड़े-बड़े चौधरी हैं सिर्फ चीन बड़ा चौधरी नहीं है. देखो बाइडेन भी आए हैं, देखो चीन से भी लोग आए हैं, देखो फ्रांस भी आया है, सारे आए हुए हैं. भारत शेख हसीना को अपने साथ लाना चाहता है.


भारत में 'दुनिया', पाकिस्तान में अफसोस


भारत में जी20 सम्मेलन होने जा रहा है 20 बड़ी अर्थव्यवस्थाएं भारत में जमा हो रही हैं, अमेरिका के राष्ट्रपति भारत दौरे पर हैं. अफसोस की बात है कि पाकिस्तान जी-20 का हिस्सा नहीं है. दिल्ली में जी20 के लिए दुनिया के ताकतवर नेता लगातार पहुंचे हैं. ब्रिटेन..जापान..इटली..और बांग्लादेश के लीडर्स को देखकर पाकिस्तानी सो नहीं पा रहे. उन्हें पता है कि भारत अब वो मुकाम हासिल कर चुका है जिसे पाने का सपना भी पाकिस्तान नहीं देख सकता.