Imran Khan IMF Meet: पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (PTI) के अध्यक्ष इमरान खान (Imran Khan) ने अंतर्राष्‍ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) से गारंटी मांगी है कि पाकिस्तान में आम चुनाव (Pakistan Election) अपने निर्धारित समय पर कराए जाएंगे. हाल ही में पाकिस्तान के लिए घोषित 3 अरब डॉलर के बेलआउट कार्यक्रम के तहत प्रमुख उद्देश्यों और नीतियों के लिए आश्वासन और समर्थन पाने के लिए आईएमएफ के एक डेलिगेशन ने लाहौर में पीटीआई प्रमुख से मुलाकात की थी. पाकिस्तान के लिए स्टैंडबाय व्यवस्था (SBA) की समीक्षा और समर्थन की संभावना पर विचार के लिए वैश्विक ऋणदाता संगठन के कार्यकारी बोर्ड की बैठक से कुछ दिन पहले यह मुलाकात हुई है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

'इमरान खान की गजब डिमांड हैरान रह गया पाकिस्तान'


दरअसल एक ओर शहबाज शरीफ (Shehbaz Sharif ) आईएमएफ से और पैसे की डिमांड कर रहे हैं. तो वहीं दूसरी ओर इमरान खान अपने एक सूत्रीय पुराने कार्यक्रम यानी तय समय पर चुनाव कराने की डिमांड को लेकर सुर्खियों में आ गए हैं. जियो न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, आईएमएफ के स्थानीय प्रतिनिधि एस्तेर पेरेज़ रुइज़ ने एक बयान में कहा कि राजनीतिक दलों के साथ बैठकें 'आने वाले राष्ट्रीय चुनावों से पहले एक नए आईएमएफ समर्थित कार्यक्रम के तहत प्रमुख उद्देश्यों और नीतियों के लिए उनके समर्थन का आश्वासन लेने के लिए' थीं.


हालांकि, आईएमएफ प्रतिनिधिमंडल की शनिवार को पीटीआई प्रमुख के साथ हुई बैठक से जुड़े सूत्रों ने खुलासा किया कि पीटीआई प्रमुख ने वैश्विक ऋणदाता से यह सुनिश्चित करने के लिए कहा कि इस साल अक्टूबर में प्रस्‍तावित आम चुनाव अपने समय पर हों. जियो न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, पीटीआई प्रमुख ने कहा, 'आप (आईएमएफ) क्या गारंटी दे सकते हैं कि देश में चुनाव समय पर होंगे.'


हम इस मामले में हस्तक्षेप नहीं कर सकते: IMF


अंदरूनी सूत्रों के अनुसार, आईएमएफ प्रतिनिधियों ने कहा कि वाशिंगटन स्थित ऋणदाता देश की स्थिति पर कड़ी नजर रखता है लेकिन 'हम आंतरिक राजनीतिक मामलों में बहुत अधिक हस्तक्षेप नहीं कर सकते हैं.'


जियो न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, सूत्रों ने बताया कि आईएमएफ प्रतिनिधिमंडल ने आगे कहा कि अल्पकालिक बेलआउट पैकेज इस तरह से तैयार किया गया है कि सत्ता परिवर्तन समय पर होने की उम्मीद है. अंदरूनी सूत्रों ने कहा कि आईएमएफ अधिकारियों ने यह भी उम्मीद जताई कि अंतरिम व्यवस्था संवैधानिक रूप से निर्धारित समय अवधि के भीतर देश में आम चुनाव आयोजित करेगी.


(एजेंसी इनपुट)