इस्लामाबाद: अफगानिस्तान (Afghanistan) पर तालिबान (Taliban) के कब्जे के बाद धीरे-धीरे पाकिस्तान (Pakistan) और उसके संबंधों की असलियत दुनिया के सामने आती जा रही है. पाकिस्तान ने कहा है कि अफगानिस्तान में समावेशी सरकार बनाने के लिए इस्लामाबाद तालिबान की मदद करेगा. 


ब्रिटिश विदेश मंत्री पाकिस्तान पहुंचे


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

‘पाकिस्तान ऑब्जर्वर’ की खबर के मुताबिक अफगानिस्तान (Afghanistan के हालात पर चर्चा करने के लिए ब्रिटेन के विदेश मंत्री डोमिनिक राब (Dominic Raab)  पाकिस्तान (Pakistan) पहुंचे हैं. उन्होंने शनिवार को पाकिस्तान के सेना प्रमुख जनरल कमर जावेद बाजवा (Qamar Javed Bajwa) से मुलाकात की. इस मुलाकात में जनरल बाजवा ने कहा कि अफगानिस्तान में समावेशी प्रशासन के गठन में इस्लामाबाद तालिबान की मदद करेगा.


तालिबान को काम से परखेंगे- ब्रिटेन


डोमिनिक राब ने कहा, ‘ब्रिटेन-पाकिस्तान संबंधों का आधार बहुत मजबूत है और ब्रिटेन इसे अगले स्तर तक ले जाना चाहता है. अफगानिस्तान के भविष्य में भी हमारे साझा हित हैं. हम तालिबान (Taliban) को उसके शब्दों से नहीं, काम से परखेंगे.’ इसके अलावा दोनों पक्ष रक्षा, प्रशिक्षण एवं आतंकवाद रोधी क्षेत्रों में सहयोग करने को लेकर सहमत हुए.


ये भी पढ़ें- PAK विदेश मंत्री Mahmood Qureshi की दुनिया को चेतावनी, कहा- अराजकता से बचना है तो तालिबान को करें एंगे


ISI चीफ शनिवार को काबुल पहुंचे


बाजवा की टिप्पणी ऐसे समय आई है जब पाकिस्तान (Pakistan) की खुफिया एजेंसी आईएसआई के प्रमुख लेफ्टिनेंट जनरल फैज हमीद शनिवार को काबुल पहुंचे. वहां पर उन्होंने तालिबान नेतृत्व से रणनीतिक बातचीत की. अफगानिस्तान (Afghanistan पर कब्जे के 15 दिन बाद भी तालिबान अब तक वहां पर सरकार का गठन नहीं कर पाया है. वहीं पाकिस्तान अब तालिबान को अंतरराष्ट्रीय मान्यता दिलवाने के लिए दुनिया के देशों को राजी करने में जुटा है. इसके लिए वह मान्यता न मिलने पर दुनिया में अराजकता का खतरा दिखाने के साथ ही कई दूसरे बयान भी जारी कर रहा है. 


LIVE TV