PAK विदेश मंत्री Mahmood Qureshi की दुनिया को चेतावनी, कहा- अराजकता से बचना है तो तालिबान को करें एंगेज
Advertisement
trendingNow1979447

PAK विदेश मंत्री Mahmood Qureshi की दुनिया को चेतावनी, कहा- अराजकता से बचना है तो तालिबान को करें एंगेज

अफगानिस्तान (Afghanistan) में तालिबान की सरकार बनवाने में जुटे पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी (Shah Mahmood Qureshi) ने दुनिया को बड़ी चेतावनी दी है. उन्होंने कहा कि दुनिया को तालिबान को मान्यता देने पर विचार करना चाहिए वर्ना इसका नुकसान सबको भुगतना पड़ेगा.

फाइल फोटो

इस्लामाबाद: अफगानिस्तान (Afghanistan) में तालिबान की सरकार बनवाने में जुटे पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी (Shah Mahmood Qureshi) ने दुनिया को बड़ी चेतावनी दी है. कुरैशी ने कहा कि अगर दुनिया को अराजकता से बचना है तो उसे तालिबान को मान्यता देकर एंगेज करना चाहिए. 

  1. 'तालिबान को मान्यता दे दुनिया'
  2. 'मान्यता न मिलने पर फिर हमले का खतरा'
  3. 'अफगानिस्तान में स्थायित्व लाने में करें मदद'

तालिबान के बयान उत्साहजनक- कुरैशी

महमूद कुरैशी (Shah Mahmood Qureshi) ने कहा कि तालिबान (Taliban) के शुरुआती बयान सकारात्मक और प्रोत्साहक रहे हैं. उन्होंने उम्मीद जताई कि तालिबान देश में समावेशी सरकार बनाने की दिशा में काम करेगा. कुरैशी ने कहा कि अमेरिका के अफगानिस्तान से निकलने के बाद दो विकल्प हैं. एक ये है कि हम अफगानिस्तान को उसके हाल पर छोड़ दें. दूसरा विकल्प है कि हम अफगानिस्तान में तालिबान की सरकार को मान्यता देकर वहां पर स्थायित्व लाने में मदद करें.

'अफगानिस्तान को उसके हालात पर न छोड़ें'

उन्होंने कहा कि अगर दुनिया अफगानिस्तान को अपने हाल पर छोड़ती है तो गलत विकल्प होगा. इससे अफगानिस्तान में अराजकता और गृह युद्ध की स्थिति पैदा हो सकती है. जिसका असर पूरी दुनिया पर पड़ेगा. इस स्थिति से बचने के लिए दुनिया को तालिबान के साथ संबंध बनाकर उसे एंगेज करना चाहिए. ऐसा न करने पर दुनिया में हमलों का खतरा बढ़ जाएगा. जो समूची दुनिया के लिए नुकसानदायक होगा.

ये भी पढ़ें- Pakistan और China की बैठक में Shah Mahmood Qureshi ने उछाला Kashmir का मसला, मदद के लिए फैलाए हाथ

'फिर से पुरानी गलती न दोहराए दुनिया'

शाह महमूद कुरैशी (Shah Mahmood Qureshi) ने कहा कि 90 के दशक में कई देशों ने तालिबान को मान्यता नहीं दी थी. वैसी गलती दोबारा नहीं दोहराई जानी चाहिए. उन्होंने कहा कि दुनिया को इस बात को परखना चाहिए कि तालिबान अपने कहे वादों पर कितना खरा उतरता है. उन्होंने कहा कि यह तालिबान (Taliban) के हित में है कि वह एक जिम्मेदार संगठन की तरह व्यवहार करे और अपने में चेंज लाए. 

LIVE

Trending news