Polio Cases In Pakistan: पाकिस्तान के अंतरिम स्वास्थ्य मंत्री नदीम जान ने कहा है कि देश में पोलियो के 90 प्रतिशत मामले 'अफगानिस्तान से आयातित' हैं. डॉन की रिपोर्ट में यह जानकारी दी गई है. नदीम जान की यह टिप्पणी पाकिस्तान में पोलियो वायरस के लिए दो और नमूनों के सकारात्मक परीक्षण के बाद आई है. इससे एक दिन पहले तीसरा मामला सामने आया था.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

राष्ट्रीय स्वास्थ्य संस्थान (एनआईएच) की पोलियो प्रयोगशाला के एक अधिकारी के अनुसार, बलूचिस्तान और पेशावर में डेरा बुगती से एकत्र किए गए सीवेज नमूनों में वायरस के लिए सकारात्मक परीक्षण किया गया. सीवेज नमूनों में पाए गए दोनों वायरस अफगानिस्तान के पोलियो वायरस के समान हैं.


केवल दो देशों में पोलियो वायरस बना स्थानिक
पाकिस्तान और अफगानिस्तान ही ऐसे देश हैं जहां पोलियो वायरस स्थानिक बना हुआ है. डॉन की रिपोर्ट के अनुसार,  अधिकारियों के ने बताया, जंगली पोलियो वायरस (Wild Poliovirus) का संचरण खैबर पख्तूनख्वा के दक्षिण में सात जिलों, अर्थात् टैंक, बन्नू, उत्तरी वजीरिस्तान, दक्षिण वजीरिस्तान ऊपरी, दक्षिण वजीरिस्तान निचला, डेरा इस्माइल खान और लक्की मारवात तक सीमित कर दिया गया है.


सभी मामले खैबर पख्तूनख्वा प्रांत से
अगस्त में जारी एक रिपोर्ट में, विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने कहा कि जनवरी 2021 के बाद से, सभी रिपोर्ट किए गए मामले दक्षिणी खैबर पख्तूनख्वा (Southern Khyber Pakhtunkhwa) के सात पोलियो-स्थानिक जिलों से थे.


इस सप्ताह की शुरुआत में, पेशावर, बन्नू और बलूचिस्तान के डेरा बुगती में तीन नए मामले सामने आने के बाद इस साल पाकिस्तान में कुल मामलों की संख्या बढ़कर पांच हो गई.


देश में भर में शुरू किया गया टीकाकरण अभियान
सरकार ने देश भर में लगभग 44 मिलियन बच्चों को लक्षित करते हुए पांच दिवसीय पोलियो टीकाकरण अभियान शुरू किया है. लगभग 350,000 पोलियो कार्यकर्ता 0-5 वर्ष की आयु के बच्चों को पोलियो रोधी टीके की बूंदें पिलाने के अभियान में भाग लेंगे.


(इनपुट - ANI)