ISI and Army Public Schools: देशभर में आर्मी पब्लिक स्कूल समेत कई स्कूलों के छात्रों को पाकिस्तानी खुफिया एजेंसियों (ISI) के लिए काम करने वाले लोगों के फोन और व्हाट्सऐप () पर संदेश आ रहे हैं जिसमें उनसे सोशल मीडिया पर किसी खास समूह से जुड़ने और संवेदनशील जानकारी साझा करने के लिए कहा जा रहा है.सेना के सूत्रों ने बताया कि छात्रों को पाकिस्तानी खुफिया एजेंसियों के लिए काम करने वाले लोगों की ओर से दो मोबाइल नंबरों से फोन और व्हाट्सऐप पर संदेश आ रहे हैं. सूत्रों ने बताया कि ये लोग अपने आप को स्कूल शिक्षक बताकर छात्रों से ‘कक्षा के नए समूह’ से जुड़ने के लिए कहते हैं और उन्हें ‘वन टाइम पासवर्ड’ (OTP) भेजते हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इस हद तक गिर गया पाकिस्तान


उन्होंने बताया कि एक बार जब छात्र समूह से जुड़ जाते हैं तो उनसे संवेदनशील सूचना साझा करने के लिए कहा जाता है. आर्मी पब्लिक स्कूल के प्रधानाचार्यों द्वारा जारी परामर्श के अनुसार, ये लोग छात्रों से उनके पिता की नौकरी, स्कूल की दिनचर्या और समय, शिक्षकों के नाम, वर्दी जैसी जानकारियां पूछ रहे हैं. परामर्श में कहा गया है कि दूसरे नंबरों से भी संदेश आ सकते हैं और कार्य प्रणाली भी बदली हुई हो सकती है.


प्रिंसिपल ने बच्चों को समझाया


इसमें छात्रों के अभिभावकों को संदिग्ध कॉल्स के बारे में सतर्क रहने को कहा गया है. उन्होंने बच्चों को किसी भी व्हाट्सएप ग्रुप में शामिल होने या स्कूल के बारे में किसी भी तरह की जानकारी देने से मना किया है. ताजा जानकारी के मुताबिक स्कूल के सभी छात्रों को फिलहाल इन दो मोबाइल फोन नंबरों - 8617321715, और 9622262167 - से पीआईओ से कॉल और व्हाट्सएप संदेश प्राप्त हो रहे हैं. ऐसे कुछ और फोन नंबर्स भी हो सकते हैं जिसके जरिए स्कूली बच्चों को निशाना बनाकर पाकिस्तान अपनी नापाक हरकत को अंजाम देने की साजिश रच सकता है.


(इनपुट: PTI)