Pakistan Flood: चारों तरफ से मुश्किलों से घिरे पाकिस्तान को आखिरकार भारत से मदद मांगनी ही पड़ी है. बारिश और भीषण बाढ़ के बाद पाकिस्तान की हालत नाजुक है. बाढ़ संकट ने पाकिस्तान को हर तरह से तोड़कर रख दिया है. बाढ़ की वजह से अब पाकिस्तान को डेंगू से दो-दो हाथ करना पड़ रहा है. जिसके चलते उसे भारत से मदद मांगनी पड़ी. आइये आपको बताते हैं पाकिस्तान की इस बड़ी लाचारी के बारे में.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

पाकिस्तान में फैला डेंगू-मलेरिया का प्रकोप


पाकिस्तान, बाढ़ संकट के बाद भारत से 6.2 मिलियन मच्छरदानी खरीदने के लिए तैयार है. पाकिस्तान सरकार ने मंगलवार (11 अक्टूबर) को इस फैसले को मंजूरी दे दी. देश में भीषण बाढ़ के बाद नागरिकों को मच्छर जनित बीमारियों से बचाने के लिए यह कदम उठाया गया है. द न्यूज इंटरनेशनल ने पाकिस्तान के स्वास्थ्य अधिकारियों के हवाले से कहा कि देश के 32 बाढ़ प्रभावित जिलों में मलेरिया तेजी से फैल रहा है, जहां हजारों बच्चे मच्छर जनित बीमारियों से संक्रमित हैं.


पाकिस्तान को लेकर WHO ने जाहिर की चिंता


पाकिस्तानी अधिकारियों ने कहा कि वे जल्द से जल्द मच्छरदानी प्राप्त करने की योजना बना रहे हैं और उम्मीद है कि ये नवंबर के मध्य तक वाघा मार्ग से प्राप्त हो जाएंगे. पिछले महीने विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने बीमारियों की लहर के कारण पाकिस्तान में दूसरी आपदा की संभावना के बारे में गहरी चिंता व्यक्त की थी. संयुक्त राष्ट्र ने पिछले सप्ताह पाकिस्तान की मदद के लिए धन एकत्र करने के लक्ष्य को पांच गुना तक बढ़ाकर 16 करोड़ से 81.6 करोड़ डॉलर कर दिया था.


बाढ़ में तबाह हुई कई जिंदगियां


संयुक्त राष्ट्र के मुताबिक पाकिस्तान में आई भीषण बाढ़ से 79 लाख विस्थापित हुए हैं और करीब पांच लाख लोग अब भी तंबुओं और अस्थायी आश्रय स्थलों में शरण लिए हुए हैं. बाढ़ से संबंधित घटनाओं में पाकिस्तान में 1700 से ज्यादा लोग जान गंवा चुके हैं.


ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर


(एजेंसी इनपुट के साथ)