Pakistan Economy: पाकिस्तानी की आर्थिक हालत लगातार कमजोर होती जा रही है. सरकार की अर्थव्यवस्था को संभालने की काफी कोशिशों के बाद भी पाकिस्तान के केंद्रीय बैंक का विदेशी मुद्रा भंडार आठ वर्ष के निचले स्तर 5.5 अरब डॉलर पर पहुंच गया है. एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक इससे देश के सामने चूक का जोखिम भी बढ़ गया है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

डॉन अखबार की रिपोर्ट के मुताबिक स्टेट बैंक ऑफ पाकिस्तान (एसबीपी) का विदेशी मुद्रा भंडार 30 दिसंबर 2022 को समाप्त हुए हफ्ते के दौरान घटकर 5.576 अरब डॉलर रह गया जो इसका आठ साल का निचला स्तर है. इस हफ्ते के दौरान, बाहरी कर्ज के पुनर्भुगतान के लिए एसबीपी के विदेशी विनिमय भंडार से 24.5 करोड़ डॉलर की निकासी हुई है.


रिपोर्ट के मुताबिक देश के पास विदेशी मुद्रा को जो भंडार बचा है उससे महज तीन हफ्ते का आयात ही किया जा सकता है.


पाकिस्तान सरकार के सामने मंडरा रहा है ये खतरा
पाकिस्तान सरकार के सामने अब चूक का गंभीर खतरा मंडरा रहा है. वहीं अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष के साथ अगली किस्त जारी करने को बातचीत फिर से शुरू करने कई कोशिशें भी अब तक कामयाब नहीं हो सकी हैं.


पाकिस्तान के पास और कर्ज लेना ही एकमात्र रास्ता
रिपोर्ट में कहा गया कि जनवरी 2022 में एसबीपी का विदेशी मुद्रा भंडार 16.6 अरब डॉलर था जिसमें 11 अरब डॉलर की गिरावट आई और यह 5.6 अरब डॉलर रह गया. ऐसे में पाकिस्तान सरकार के पास विदेशी कर्ज को चुकता करने के लिए मित्र देशों से और कर्ज लेने के अलावा और कोई रास्ता नहीं बचा है.


(इनपुट  - भाषा)


पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की जरूरत नहीं