Richest Hindu in Pakistan: भारत के रईसों के बारे में तो पता होगा, पाकिस्तान के सबसे अमीर हिंदुओं के बारे में जानते हैं आप?

Pakistani Hindu billionaires: अल्पसंख्यकों पर अत्याचार करके उन्हें दबाने, खासकर हिंदू परिवारों को प्रताड़ित करके उनका धर्मांतरण कराने के लिए बदनाम, पाकिस्तान में कुछ ऐसे हिंदू भी हैं जिनका योगदान पाकिस्तान की जीडीपी (GDP) में भी दिखता है. इन चंद गिनेचुने रसूखदार और बेहद रईस पाकिस्तानी हिंदुओं ने अपने दम पर ये मुकाम हासिल किया है. आज इनकी चर्चा इसलिए क्योंकि बीते कुछ महीनों से पड़ोसी पाकिस्तान की जनता आटे-दाल की बढ़ी कीमतों और 10000 रुपये में मिल रहे LPG सिलेंडर के लिए जूझ रही है. खासकर वहां हिंदू आबादी की स्थिति बेहद दयनीय हो चुकी है, इसके बावजूद इन सभी ने अपनी काबिलियत के दम पर पाकिस्तान की चुनौतियों का सामना करते हुए वहां करोड़ों की संपत्तियां बनाईं.

श्वेतांक रत्नाम्बर Sat, 21 Jan 2023-8:58 am,
1/6

पाकिस्तान के रईस और सबसे अमीर हिंदुओं में पहले नंबर पर आते हैं दीपक परवानी जिनका जन्म 1973 में पाकिस्तान के मीरपुरखास में हुआ था. दीपक एक मशहूर फैशन डिज़ाइनर और एक्टर हैं. दीपक हिंदू सिंधी समुदाय से आते हैं और कई बड़े अवार्ड जीत चुके हैं. इनकी नेटवर्थ की बात करें तो एक रिपोर्ट के मुताबिक, इनकी सालाना नेटवर्थ लगभग 70 करोड़ रुपए के करीब है.

2/6

नवीन परवानी पाकिस्तान के मशहूर स्नूकर खिलाड़ी रह चुके हैं. साल 2022 की रिपोर्ट के मुताबिक नवीन परवानी कि नेटवर्थ करीब 50 करोड़ रुपए सालाना है. 

3/6

खाटूमल जीवन पाकिस्तानी पीपुल्स पार्टी (PPP) के सदस्य हैं और देश के सांसद रह चुके हैं. खाटूमल ने 1988 में PPP के टिकट पर सिंध विधानसभा का चुनाव भी जीता था. साल 2022 की रिपोर्ट के अनुसार इनकी सालाना कमाई करीब 15 करोड़ रुपए है.

4/6

राणा चंद्र सिंह, उमरकोट, सिंध पाकिस्तान के प्रसिद्ध हिंदू राजनेता हैं, जो पाकिस्तान में 7 बार नेशनल असेंबली के सदस्य यानी सांसद चुने गए थे. उन्होंने श्रम मंत्रालय के मंत्री का कार्यभार लंबे समय तक संभाला. वो पाकिस्तान में सबसे अमीर हिंदुओं की सूची में भी लिस्टेड हुए थे. भले ही वो दुनिया छोड़ चुके हैं, लेकिन उनकी रईसी और दरियादिली के चर्चे आज भी होते हैं. गौरतलब है कि 1 अगस्त 2009 को पाकिस्तान के कराची शहर में उनका निधन हो गया था.

5/6

कराची में रहने वाली रीता का जन्म 16 मार्च 1981 को हुआ था. रीता एक जनप्रतिनिधि यानी नेता हैं. वो 2013 से 2018 तक पाकिस्तान की सांसद (MP) रह चुकी हैं. फिलहाल रीता पाकिस्तान मुस्लिम लीग एफ से जुड़ी हैं और इनकी गिनती पाकिस्तान की सबसे रईस महिला सिसासतदानों में होती है. इनकी सालाना कमाई करीब 30 करोड़ पाकिस्तानी रुपए है

 

6/6

संगीता का जन्म पाकिस्तान की आर्थिक राजधानी कराची में हुआ था. संगीता पाकिस्तानी फिल्म इंडस्ट्री की एक मशहूर एक्ट्रेस और डायरेक्टर हैं. संगीता साल 1969 से इंटरटेनमेंट इंडस्ट्री में हैं. हालांकि, वो PAK में संगीता के बजाए परवीन रिजवी के नाम से मशहूर है. परवीन ने कई बड़ी फिल्मों में काम किया है. पाकिस्तान की कुछ मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक उनकी सालाना कमाई करीब 40 करोड़ रुपए है.

ये भी पढ़ें - Shehbaz Sharif Net Worth: पाकिस्तान फटेहाल पर PM मालामाल, शहबाज शरीफ की संपत्ति जानकर दंग रह जाएंगे!

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link