Milky Way: भारत के इन 4 खूबसूरत जगहों से दिखती है आकाशगंगा, आज ही प्लान कर लें ट्रिप

क्या आपने कभी आकाशगंगा को अपनी आंखों से देखा है? तारों की चमकदार नदी जैसी दिखने वाली आकाशगंगा देखना हर किसी का सपना होता है. भारत में कई ऐसी जगहें हैं, जहां से आप आकाशगंगा को साफ-साफ देख सकते हैं. लेकिन क्या आपने कभी आकाशगंगा को अपनी आंखों से देखा है?

शिवेंद्र सिंह Fri, 09 Aug 2024-9:25 pm,
1/5

स्पिति वैली (हिमाचल प्रदेश)

हिमाचल प्रदेश की स्पिति वैली को भारत का लद्दाख भी कहा जाता है. यहां की ऊंची चोटियां और साफ आसमान आकाशगंगा को देखने के लिए एकदम सही जगह बनाते हैं. स्पिति घाटी में कम प्रदूषण होने के कारण यहां से आप आकाशगंगा को बहुत ही स्पष्ट रूप से देख सकते हैं.

2/5

नुब्रा वैली (लद्दाख)

लद्दाख की नुब्रा वैली भी आकाशगंगा देखने के लिए एक बेहतरीन जगह है. यहां का शांत वातावरण और साफ आसमान आपको आकाशगंगा के नजारे में खो जाने के लिए मजबूर कर देगा. नुब्रा वैली में आप हनुमान की गुफा और डिस्किट मठ जैसे कई पर्यटन स्थलों को भी देख सकते हैं.

3/5

रण ऑफ कच्छ (गुजरात)

गुजरात का रण ऑफ कच्छ एक खारे पानी का विशाल मैदान है. यहां का शांत और निर्जन वातावरण आकाशगंगा को देखने के लिए एकदम सही है. रण ऑफ कच्छ में आप आकाशगंगा के साथ-साथ कई तरह के पक्षियों को भी देख सकते हैं,

4/5

पैंगोंग झील (लद्दाख)

लद्दाख की पैंगोंग झील एक खूबसूरत उच्च ऊंचाई वाली झील है. यहां का नीला पानी और आसपास के पहाड़ आकाशगंगा के साथ एक अद्भुत दृश्य बनाते हैं. पैंगोंग झील के पास से आप आकाशगंगा साफ-साफ देख सकते हैं.

5/5

आकाशगंगा का अद्भुत अनुभव

आकाशगंगा को देखना एक ऐसा अनुभव है जो शायद शब्दों में बयां करना मुश्किल हो. यह प्रकृति की एक ऐसी खूबसूरती है, जिसे देखने के बाद व्यक्ति खुद को ब्रह्मांड के साथ जुड़ा हुआ महसूस करता है. भारत की ये चार जगहें इस अद्भुत नजारे का अनुभव लेने के लिए सबसे अच्छी मानी जाती हैं. यहां आप न सिर्फ आकाशगंगा का आनंद ले सकते हैं, बल्कि इन जगहों की प्राकृतिक खूबसूरती और सांस्कृतिक धरोहरों का भी अनुभव कर सकते हैं.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link