वीकेंड में घूम आइए दिल्ली की ये 5 जगहें, इतिहास के हो जाएंगे रूबरू

वीकेंड पर कुछ नया और रोमांचक करने का मन हो तो दिल्ली के ऐतिहासिक स्थलों से बेहतर कुछ नहीं. दिल्ली न केवल भारत की राजधानी है, बल्कि यह सदियों पुराने इतिहास, संस्कृति और धरोहरों का एक शानदार संगम भी है. यहां की गलियों और महलों में बसा इतिहास आपको समय की सैर पर ले जाता है, जहां आप मुगलकालीन आर्किटेक्चर, ब्रिटिश शासन की झलक और इतिहास के रोचक किस्सों के बीच खुद को पाते हैं. इस वीकेंड अगर आप दिल्ली के इतिहास से रूबरू होना चाहते हैं, तो इन 5 जगहों की सैर जरूर करें. ये जगहें आपको न केवल इतिहास से जोड़ेंगी बल्कि आपकी जर्नी को यादगार भी बना देंगी.

शिवेंद्र सिंह Fri, 04 Oct 2024-10:35 pm,
1/5

दिल्ली का लालकिला

पुरानी दिल्ली की तंग गलियों से होते हुए जब आंखों के सामने लालकिला नजर आता है तो यहां आने वाले सैलानियों के चेहरे पर मुस्कान लौट आती है. यहां देसी के साथ विदेशी पर्यटक काफी तादाद में आते हैं. यहां पर घूमने के लिए आप ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों मोड़ में टिकट ले सकते हैं. लालकिला के अंदर आधा दर्जन से ज्यादा म्यूजियम हैं, जो हमें वीर क्रांतिकारियों के साहस से परिचय कराती हैं. लालकिला में प्रवेश के दौरान मुख्य द्वार पर एक तोप रखी गई है. जो यहां आने वाले पर्यटकों के लिए आकर्षण का केंद्र बन रही है.

2/5

पुराना किला

मथुरा रोड पर स्थित है पुराना किला. इस किले की खास बात यह है कि यहां महाभारत काल के रहस्य को खोजने के लिए भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण विभाग(एएसआई) द्वारा कई चरण में खुदाई की गई. लेकिन, रहस्य से पर्दा नहीं उठ पाया. हालांकि, एएसआई को खुदाई के दौरान विभिन्न काल जैसे मौर्य काल से जुड़ी हुई चीजें मिली, जिसे आम लोगों को देखने के लिए म्यूजियम में रखा गया है.

3/5

चिड़ियाघर

पुराना किला से सटा हुआ है दिल्ली का चिड़ियाघर. यहां वीकेंड पर परिवार संग बच्चे वन्यजीवों से रूबरू होने के लिए आते हैं. यहां पर 90 से ज्यादा प्रजाति के वन्यजीव हैं. शेर, चीता, भालू, हाथी सहित अन्य प्रजाति के वन्यजीव को देखकर बच्चों का दिन बन जाता है. इसके अलावा यहां पर एजुकेशन सेंटर भी है जहां पर जू क्यूरेटर के द्वारा वन्य जीव के संरक्षण में लोगों की भूमिका के बारे में बताया जाता है. यहां आने के लिए आपको ऑनलाइन मोड में ही टिकट लेना होगा. क्योंकि, यहां पर ऑफलाइन टिकट की व्यवस्था बंद कर दी गई है.

4/5

अग्रसेन की बावली

दिल्ली के कनॉट प्लेस स्थित है अग्रसेन की बावली. यहां यूं तो लोग गर्मियों के दिनों में ठंडक पाने के लिए पहुंचते हैं. लेकिन, सर्दियों में भी लोगों का यहां जमावड़ा रहता है. यहां फिल्म अभिनेता आमिर खान की फिल्म 'पीके' सलमान खान की 'सुल्तान' सहित अन्य फिल्मों के कुछ सीन्स शूट किए गए.

5/5

साउथ दिल्ली का आर्कियोलॉजिकल पार्क

महरौली में पुरातत्व पार्क है. जिसे एएसआई और दिल्ली सरकार द्वारा संरक्षित किया गया है. यहां राजाओं की बावली, जमाली, कमाली का मकबरा सहित कई ऐसे धरोहर हैं, जिनका हमारे इतिहास के साथ कनेक्शन रहा है. यहां पर निशुल्क घूम सकते हैं.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link