इन 5 नेचुरल तरीकों से दर्द को करें दूर, नहीं पड़ेगी Painkillers की जरूरत

दर्द के कई कारण हो सकते हैं, जैसे चोट, बीमारी या पुरानी स्थिति और यह समस्या किसी भी उम्र के व्यक्ति को हो सकती है. दर्द को कम करने के लिए अक्सर दर्द निवारक दवाओं का इस्तेमाल किया जाता है. हालांकि, दर्द निवारक दवाओं के कई नुकसान भी हो सकते हैं. इसलिए, दर्द को कम करने के लिए कुछ नेचुरल तरीके अपनाना बेहतर होता है. आज हम आपको 5 नेचुरल तरीके बताएंगे, जिसकी मदद से दर्द को कम किया जा सकता है.

शिवेंद्र सिंह Fri, 15 Dec 2023-12:03 pm,
1/5

मेडिटेशन

मेडिटेसन दर्द को कम करने में मदद कर सकता है. मेडिटेशन करने से तनाव और चिंता कम होती है, जो दर्द को बढ़ा सकती है.

2/5

योग और ध्यान

योग और ध्यान दर्द को कम करने में मदद कर सकते हैं, योग शरीर को लचीला और मजबूत बनाने में मदद करता है, जिससे दर्द कम हो सकता है. ध्यान तनाव को कम करने और दर्द को सहन करने की क्षमता में सुधार करने में मदद करता है.

3/5

मालिश

मालिश भी दर्द को कम करने का एक अच्छा तरीका है. मालिश करने से मांसपेशियों में तनाव कम होता है और दर्द कम होता है.

4/5

गर्म या ठंडा सेक

गर्म या ठंडा सेक दर्द को कम करने का एक प्रभावी तरीका है. गर्म सेक खून के फ्लो को बढ़ाता है और दर्द को कम करने में मदद करता है. ठंडा सेक सूजन को कम करने और दर्द को शांत करने में मदद करता है.

5/5

डाइट में बदलाव

आहार में बदलाव करके भी दर्द को कम किया जा सकता है. कुछ फूड में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो सूजन को कम करने और दर्द को कम करने में मदद करते हैं. ऐसे फूड में शामिल हैं- फल, सब्जियां, साबुत अनाज, नट्स, बीज और ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर फूड (अलसी, अखरोट और सैल्मन फिश).

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link