Dopamine Level को बूस्ट करते हैं ये 5 सुपरफूड, नेचुरली अच्छा होगा आपका मूड

मूड अच्छा होने से हम अपने कामकाज, पढ़ाई और अन्य गतिविधियों को बेहतर तरीके से कर पाते हैं. मूड अच्छा होने का मतलब है कि हम खुश, सकारात्मक और उत्साहित महसूस करते हैं. मूड को अच्छा बनाने के लिए कई तरह के उपाय किए जा सकते हैं, जिनमें से एक है सही आहार का सेवन करना. कुछ ऐसे सुपरफूड हैं जो डोंपामिन लेवल को बूस्ट करने में मदद करते हैं. डोंपामिन एक न्यूरोट्रांसमीटर है जो मूड, प्रेरणा और खुशी को नियंत्रित करता है.

शिवेंद्र सिंह Sat, 09 Dec 2023-3:51 pm,
1/5

डार्क चॉकलेट

डार्क चॉकलेट में एंटीऑक्सीडेंट और फ्लैवोनोइड्स होते हैं, जो डोंपामिन लेवल को बूस्ट करने में मदद करते हैं. एक अध्ययन में पाया गया कि जो लोग नियमित रूप से डार्क चॉकलेट का सेवन करते हैं, उनमें मूड में सुधार होता है और तनाव कम होता है.

2/5

एवोकैडो

एवोकैडो में मोनोअनसैचुरेटेड फैटी एसिड होते हैं, जो डोंपामिन लेवल को बूस्ट करने में मदद करते हैं. एक अध्ययन में पाया गया कि जो लोग नियमित रूप से एवोकैडो का सेवन करते हैं, उनमें अवसाद का खतरा कम होता है.

3/5

पालक

पालक में विटामिन बी9 होता है, जो डोंपामिन के उत्पादन में मदद करता है. एक अध्ययन में पाया गया कि जो लोग नियमित रूप से पालक का सेवन करते हैं, उनमें मूड में सुधार होता है और तनाव कम होता है.

4/5

अखरोट

अखरोट में ओमेगा-3 फैटी एसिड होते हैं, जो डोंपामिन लेवल को बूस्ट करने में मदद करते हैं. एक अध्ययन में पाया गया कि जो लोग नियमित रूप से अखरोट का सेवन करते हैं, उनमें अवसाद का खतरा कम होता है.

5/5

साबुत अनाज

साबुत अनाज में फाइबर होता है, जो डोंपामिन के उत्पादन में मदद करता है. एक अध्ययन में पाया गया कि जो लोग नियमित रूप से साबुत अनाज का सेवन करते हैं, उनमें मूड में सुधार होता है और तनाव कम होता है.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link