नए महीना का पहला दिन सिंह-तुला को देगा करियर में आगे बढ़ने का मौका, पढ़ें सभी 12 राशियों का राशिफल

Today Horoscope 1 october 2024 : अक्‍टूबर महीने के पहले दिन यानी कि 1 अक्टूबर 2024 को चंद्रमा सिंह राशि में रहेंगे. फिर तेजी से आगे बढ़ते हुए वह शाम को करीब 4 बजे कन्या राशि में प्रवेश करेंगे, जहां केतु, सूर्य और बुध यह तीनों ग्रह पहले से विराजमान होंगे. आज के दिन पूर्वाफाल्गुनी नक्षत्र और शुक्ल योग है. शुभ ग्रहों की युति, नक्षत्र और योग कुछ राशि के लोगों को करियर में आगे बढ़ने के अवसर देगी, तो वहीं कुछ को तगड़ी चेतावनी देगी. ज्‍योतिषाचार्य पंडित शशिशेखर त्रिपाठी से जानें सभी 12 राशियों का दैनिक राशिफल.

श्रद्धा जैन Tue, 01 Oct 2024-6:13 am,
1/12

मेष

मेष राशि के लोगों से ईर्ष्या करने वाले लोगों की संख्या बढ़ सकती है, इसलिए अपने कार्य और योजनाओं को गोपनीय रखने का प्रयास करें. नए कार्य के जोखिम का आकलन पहले से ही कर ले, जिससे आप होने वाले नुकसान से बच सकें. युवा वर्ग की किसी नए व्यक्ति से मुलाकात होने की संभावना है, जिनके साथ आपकी दोस्ती लंबे समय तक जीवनभर साथ चलने वाली है. रिश्तों में बुद्धि का प्रयोग मत करें, इसे प्यार और स्नेह से सींचने का प्रयास करें. स्वास्थ्य से जुड़ी कुछ छोटी-मोटी समस्याएं तो होंगी, लेकिन वह घरेलू उपचार से ठीक भी हो जाएंगी. 

2/12

वृष

इस राशि के लोग कार्यों पर ध्यान केंद्रित करें, आप लक्ष्य के बहुत निकट खड़े हैं, इस समय आलस्य और लापरवाही बिल्कुल मत दिखाएं. कारोबार को आगे बढ़ने का प्रयास करेंगे, इसके लिए कुछ नए प्रोडक्ट की खरीद बेच भी शुरू कर सकते हैं. युवा वर्ग को जल्दबाजी में आकर कोई भी निर्णय लेने से बचना है, अन्यथा आप मुसीबत में फंस सकते हैं. पारिवारिक झगड़े बढ़ने की आशंका है, घर का माहौल शांत  करने के लिए न चाहते हुए भी कि न दूर जाने का फैसला लेना सकता है. सेहत में चिंता ही आपकी खराब सेहत का सबसे बड़ा कारण है, इसलिए कुछ बातें ईश्वर के ऊपर छोड़ दे और तनावमुक्त होकर अपना जीवन जीने का प्रयास करें.

3/12

मिथुन

मिथुन राशि के लोग उच्चाधिकारियों को खुश करके रखें क्योंकि उनकी नाराजगी उन्नति में रुकावट पैदा कर सकती है. व्यापारी वर्ग  मूड ऑफ न करें कार्य अवश्य बनेंगे और दिन के अंत तक कोई अच्छी सूचना भी मिलेगी. कॉन्फिडेंस लेवल कम होने से कठिन स्थितियों को सॉल्व करने के लिए मित्र एवं सहयोगी से मदद ले सकते हैं. घर के आस-पास साफ सफाई का विशेष ध्यान रखें, क्योंकि गंदगी के कारण छोटे बच्चों की सेहत खराब होने की आशंका है. सेहत को ध्यान में रखते हुए नियमित रूप से मॉर्निंग वॉक करना आपके लिए सर्वोत्तम रहेगा.

4/12

कर्क

इस राशि वालों की आज के दिन मानसिक स्थिति सकारात्मक रहेगी, कार्य और उसके परिणाम को लेकर कोई कंफ्यूजन नहीं होगी. पैतृक व्यावसायिक मामलों में भी अपनों के बीच कुछ कड़वाहट का सामना करना पड़ सकता है. युवा वर्ग महत्वपूर्ण निर्णय जिद्द में नहीं बल्कि समझदारी से ले. घर में अपने विषय में कुछ आलोचनात्मक बातें सुनने को मिल सकती है, जिन्हें एक कान से सुनकर दूसरे कान से निकाल देने में ही भलाई है. वृद्ध महिलाएं स्वास्थ्य का विशेष ध्यान रखें, इम्यून सिस्टम मजबूत करने के लिए भोजनथाली में पौष्टिक आहार को शामिल करें.

5/12

सिंह

सिंह राशि के लोगों के कार्यस्थल पर स्थानांतरण संबंधी बातें हो सकती हैं. ग्रहों की स्थिति को देखते हुए व्यापार के लिए कुछ नए रास्ते खुलते हुए नजर आ रहें हैं, जिसकी वजह से आपको अच्छा लाभ होने की संभावना है. युवा वर्ग के घर के आस-पास यदि कोई धार्मिक कार्यक्रम हो रहा है, तो उसमें  सामर्थ्य अनुसार कुछ दान जरूर करें. घरेलू वातावरण अच्छा रहेगा, साथ ही घर की वरिष्ठ लोगों का आशीर्वाद भी आपको प्राप्त हो सकता है. कमर दर्द और पीठ दर्द से संबंधित दिक्कतों को लेकर परेशान हो सकते हैं, ऐसे में भारी सामान उठाने से बचना चाहिए.

6/12

कन्या

इस राशि के लोगों का कामकाज में मन न लगना या किसी काम को लेकर परेशान होने की स्थिति का सामना करना पड़ सकता है. व्यापारी वर्ग आर्थिक चिंताओं को लेकर परेशान रहेंगे, लेकिन परेशान होने की आवश्यकता नहीं है जल्द ही स्थिति आपके फेवर में आएगी. युवा वर्ग किसी के प्रति द्वेश की भावना मन में  पनपने न दें. रिश्तों में यदि तनाव चल रहा है, तो एक दूसरे को स्पेस दें और ध्यान रहें मानसिक शांति आपके लिए अति आवश्यक है. खाने में संतुलन रखना है और जरूरी एक्सरसाइज करते हुए कैलोरी बर्न करने का प्रयास करें क्योंकि कोलेस्ट्रॉल बढ़ने की आशंका है. 

7/12

तुला

तुला राशि के लोग सकारात्मक तरीके से काम करिए, बड़े डिसीजन हो या फिर इंपॉर्टेंट मीटिंग सभी में अच्छे परिणाम मिलने की संभावना है. व्यापारी वर्ग जितना मीठा और सौम्य बोलेंगे, उतना ही वर्तमान और भविष्य दोनों के लिए लाभकारी साबित होगा तो वहीं दूसरी ओर न्याय व्यवस्था और फाइनेंस से जुड़े लोगों के लिए दिन शुभ रहेगा. पिता के अनुशासित व्यवहार से आप कुछ परेशान हो सकते हैं. गैस्ट्रिक समस्या का सामना करना पड़ सकता है, खाने में ऑयली व मसालेदार भोजन से परहेज करें.

8/12

वृश्चिक

वृश्चिक राशि के बैंकिंग सेक्टर और टारगेट बेस्ड नौकरी करने वाले लोगों को अच्छी खबर मिलने की संभावना है. व्यापारी वर्ग को आर्थिक ग्राफ को बढ़ाने के लिए नए रास्ते बनाने पर फोकस करना होगा, तभी धीरे-धीरे आपकी समस्या हल होंगी. किसी की चिकनी-चुपड़ी बातें छल सकती हैं, आज के दिन युवा वर्ग ऐसे लोगों से अलर्ट रहें. छोटे भाई-बहन के स्वास्थ्य के प्रति थोड़ा अलर्ट रहने की आवश्यकता है, कोशिश करें कि उन्हें बाहर के भोजन से दूर ही रखें. पेट से संबंधित दिक्कतें दे सकती हैं जिसे लेकर आपको आज के दिन  अलर्ट रहने की सलाह दी जाती है.

9/12

धनु

इस राशि के लोग  सॉफ्टवेयर से संबंधित कार्य सजगता के साथ करें क्योंकि कार्य के प्रति जरा सी भी  ढिलाई बड़ी मुश्किल खड़ी कर सकती है. व्यापारी वर्ग को अपनी जमी-जमाई स्थिति के बाद भी कारोबार की उन्नति के लिए कुछ नए उपाय करने पड़ सकते हैं. युवा वर्ग आत्मविश्वास में कमी न आने दें क्योंकि आपका आत्मविश्वास ही सफलता की ओर ले जाने वाली एकमात्र चाभी है. आज के दिन आपसी संवाद और सहयोग आपके और आपके जीवनसाथी के बीच रिश्तों को मज़बूत बनाने वाला रहेगा. फिटनेस को लेकर एक्टिव रहने की सलाह है, नियमित रूप से योग व व्यायाम करना आपके लिए बहुत आवश्यक है. बीपी के मरीज क्रोध से बचकर रहें.

10/12

मकर

मकर राशि के लोग कार्यों में धैर्य रखें, निस्संदेह सफलता प्राप्त कर पाएंगे. कारोबार से जुड़े निर्णय लेने से पहले पिता से बातचीत जरूर करें क्योंकि उनका मार्गदर्शन आपके लिए लाभदायक साबित होगा. युवा वर्ग  मित्रों से  दिल की बात कहें जिससे मन हल्का होगा. घरेलू शांति को अधिक महत्व दें क्योंकि अंतरिक्ष में ग्रहों की स्थिति घरेलू सुख शांति भंग कर सकती है. दांतों की केयर भी विशेष तौर पर करनी होगी, इस राशि के छोटे बच्चों को रात में ब्रश जरूर कराएं.

11/12

कुंभ

इस राशि के लोग पेंडिंग कार्यों को पूरा करने पर अधिक फोकस करें, आज के दिन इन्हें निपटाने आसान होगा. खाद्य-पदार्थ से संबंधित व्यापार करने वालों को लाभ होगा परंतु बड़ी डील करने से बचना चाहिए अन्यथा धन फंस सकता है. युवा वर्ग खुद को प्रसन्न रखने की कोशिश करें, इसके लिए ग्रहीय स्थितियां भी आपके साथ हैं. अभिभावक बच्चों के स्वभाव पर ध्यान दे, क्योंकि वह झूठ बोलकर अपनी मनमानी कर सकते हैं. ग्रहीय स्थितियां इंफेक्शन करा सकती हैं, इसके प्रति सचेत रहें. 

12/12

मीन

मीन राशि के लोगों ऑफिस के कार्यों को पूरा करने के लिए नये जोश के साथ लगना होगा, जिसमें अधीनस्थ भी मदद करेंगे. व्यापारियों को अच्छी सूचना मिलने की संभावना है, कोई बड़ा प्रोजेक्ट हाथ लग सकता है. किसी को भी कटु वचन बोलने से बचें, आज के दिन आपके मुख से निकले कटु वचन तीर का काम कर सकते हैं. बड़े-बुजुर्ग व्यक्तियों के साथ समय व्यतीत करें, उनसे मिलने वाला अमूल्य ज्ञान आपके लिए अत्यधिक फलदायी साबित होगा. एसिडिटी की समस्या हो सकती है, इसलिए खाने के तुरंत बाद बैठने वाले काम करने से बचें और खानपान को भी संतुलित रखें.

 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link