Photos: आ जाएगी महाप्रलय, अगर टूटा सबसे बड़ा बांध, बदल चुका है धरती के घूमने की रफ्तार

AI Photos of Three Gorges Dam: पानी से बिजली बनाने और बाढ़ को कंट्रोल करने के लिए डैम बनाया जाता है. दुनिया में एक से बढ़कर एक खूबसूरत डैम यानी बांध हैं. लेकिन क्या आप दुनिया के सबसे बड़े थ्री गॉर्जेस डैम के बारे में जानते हैं. यह डैम चीन में स्थित है और यह इतना बड़ा है कि इसके कारण पृथ्वी के घूमने की रफ्तार कम हो गई है. दिन थोड़े से बड़े हो गए हैं. साथ ही उत्तर और दक्षिणी ध्रुव तक अपने जगह से खिसक गए हैं. लेकिन जरा सोचिए कि अगर ये डैम कभी टूट जाए तो क्या होगा? जब इस बारे में AI से पूछा गया तो उसने विध्वंसक तस्वीरें दिखाई हैं.

रचित कुमार Thu, 08 Aug 2024-8:57 pm,
1/8

थ्री गॉर्जेस डैम 18 साल में बनकर तैयार हुआ और इसमें ढाई लाख करोड़ रुपये से ज्यादा की लागत आई. यह 2.3 किमी लंबा, 115 मीटर चौड़ा और 185 मीटर ऊंचा दुनिया का सबसे बड़ा हायड्रो पावर डैम है.

2/8

यह चीन के हुबेई प्रांत में स्थित यांग्जी नदी पर बना है, जो वर्ल्ड की तीसरी सबसे बड़ी नदी है. इस डैम के जरिए 6-7 छोटे देशों की बिजली की जरूरत को पूरा किया जा सकता है. 

3/8

यह डैम अमेरिका के ग्रेट हूवर डैम से 11 गुना ज्यादा ऊर्जा पैदा कर सकता है. इससे करीब 22,400 मेगावॉट बिजली पैदा हो सकती है. इसमें करीब 4 लाख 63 हजार टन स्टील का इस्तेमाल किया गया है, जिससे कितने ही एफिल टावर बनाए जा सकते हैं.

4/8

लेकिन कहते हैं ना कि हर सिक्के के दो पहलू होते हैं. अगर एक हिस्सा इतना खूबसूरत है तो डैम का दूसरा सच स्याह यानी खौफनाक है. यूं तो इस डैम पर साइंटिस्ट्स भी सवाल उठा चुके हैं क्योंकि इससे धरती के वातावरण पर बहुत बुरा असर पड़ा है.

5/8

इस डैम के बनने के बाद उस इलाके में लैंडस्लाइड और भूकंप का खतरा बढ़ गया है क्योंकि यह आता भी भूकंप संवेदनशील क्षेत्र में है. इसलिए अगर ये डैम कभी टूटा तो ऐसी तबाही मचेगी, जिसे कोई रोक नहीं पाएगा. 

6/8

जब से यह डैम बना है, उसके बाद से 14 लाख लोगों को विस्थापित होकर दूसरी जगह बसना पड़ा. इस डैम के बनने से कई खेती की जमीनें और जंगल जलमग्न हो चुके हैं. साथ ही मछलियों की प्रजातियों और बाकी जानवरों के लिए भी खतरा पैदा हो गया है.

7/8

अगर यह डैम कभी टूटा तो बाढ़ शंघाई और वुहान जैसे शहरों को पानी में डूबो सकती है. लाखों लोग काल के गाल में जमा जाएंगे. बाढ़ चीन के कई इलाकों में ट्रांसपोर्ट सिस्टम को पूरी तरह ध्वस्त कर देगी. साथ ही खेतों, खदानों और दूसरे व्यवसायों को भयानक नुकसान पहुंचा सकती है. 

8/8

डैम में 9.4 क्यूबिक मील पानी है, जो अगर शहरों में भरा तो निकालने में काफी ज्यादा वक्त लगेगा और तब तक जान-माल की भारी क्षति हो चुकी होगी. एआई की तरफ से जारी तस्वीरों में आप उस भयानक तबाही को देख सकते हैं.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link