म‍िल‍िए अनुप्रिया पटेल से, जान‍िये कितनी पढ़ी ल‍िखी हैं?

Who is anupriya Patel: कानपुर में जन्‍मी अनुप्र‍िया पटेल, मिर्जापुर सीट से सांसद हैं. उत्‍तर प्रदेश में उपचुनाव से पहले अनुप्र‍िया, यूपी की सीटों पर दावेदारी को लेकर चर्चा में हैं. दमदार शख्‍स‍ियत रखने वाली अनुप्र‍िया क‍ितनी पढ़ी ल‍िखी हैं.

वन्‍दना भारती Wed, 04 Sep 2024-5:03 pm,
1/7

कौन है अनुप्र‍िया पटेल

अनुप्रिया पटेल उत्तर प्रदेश की एक कुशल राजनीतिज्ञ हैं, अपने तेज तर्रार तेवर के ल‍िए भी जानी जाती है. मिर्जापुर से सांसद अनुप्र‍िया, राज्य मंत्री के पद पर रह चुकी हैं. उनकी शैक्षणिक योग्यताएं यहां जान‍िये. 

2/7

बॉटनी में ग्रेजुएशन

अनुप्रिया पटेल ने बनारस के बनारस हिंदू विश्वविद्यालय (बीएचयू) से संबद्ध वसंत कन्या महाविद्यालय से बॉटनी साइंस में स्नातक की डिग्री हासिल की है.  

 

3/7

मनोविज्ञान में मास्टर डिग्री

अनुप्र‍िया पटेल ने द‍िल्‍ली यून‍िवर्सि‍टी से भी पढाई की है. उन्‍होंने दिल्ली विश्वविद्यालय से मनोविज्ञान में मास्टर डिग्री हासिल की. 

4/7

MBA भी क‍िया

अनुप्र‍िया ने अपनी पढाई यहीं नहीं रोकी. उन्‍होंने छत्रपत‍ि शाहू जी महाराज यून‍िवर्सि‍टी, कानपुर से ह्यूमन र‍िसोर्स मैनेजमेंट में एमबीए कर मैनेजेर‍ियल स्‍कि‍ल भी सीखे हैं.  

 

5/7

पोल‍िट‍िक्‍स में कदम

अनुप्र‍िया ने पढाई पूरी करने के साथ ही पॉल‍िट‍िक्‍स में कदम रख द‍िया और इसकी शुरुआत उन्‍होंने अपना दल (सोनेलाल) पार्टी से की, ज‍िसके संस्‍थापक उनके प‍िता सोने लाल पटेल हैं.  

 

6/7

सांसद बनीं

साल 2014 में वह उत्तर प्रदेश के मिर्जापुर निर्वाचन क्षेत्र से लोकसभा के लिए चुनी गईं, जो राष्ट्रीय राजनीति में उनकी पहली पारी थी. 

 

7/7

स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण राज्य मंत्री

अनुप्रिया पटेल ने मोदी सरकार में साल 2016 से 2019 तक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण राज्य मंत्री के रूप में काम क‍िया है.  

 

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link