क्यों पिता को कभी याद नहीं करते एआर रहमान? उनके बारे में सोच कर दहल जाता है सिंगर का दिल; बोले- `काफी दर्दनाक था अंत..`

AR Rahman Never Miss His Father: अपने शानदार और दमदार गानों को लेकर भारत ही नहीं, बल्कि दुनिया भर में अपनी पहचान बनाने वाले म्यूजिक कंपोजर और ऑस्कर विनर सिंगर एआर रहमान हमेशा अपने काम और गानों को लेकर बात करते हैं. कभी कभार वो अपनी मां और परिवार के बारे में हल्की फुल्की बात करते नजर आ जाते हैं. लेकिन ऐसा बहुत कम हुआ है कि सिंगर ने अपने पिता के बारे में खुलकर बात की हो. उनके पिता का नाम आरके शेखर था और वे भी एक म्यूजिक कंपोजर थे, जिनकी मौत के बाद रहमान ने धर्म परिवर्तन किया था.

वंदना सैनी Thu, 24 Oct 2024-2:27 pm,
1/5

पिता से सीखा म्यूजिक के लिए समर्पित होना

म्यूजिक कंपोजर और ऑस्कर विनर सिंगर एआर रहमान का नाम केवल भारत में नहीं, बल्कि पूरी दुनिया में मशहूर है. एआर रहमान का म्यूजिक के लिए बहुत प्यार और समर्पण बहुत ज्यादा है, जो बचपन से अंदर है. वे म्यूजिक को बहुत मानते हैं और ये सीख उनको उनके पिता और म्यूजिक कंपोजर आरके शेखर से मिली. उन्होंने भी म्यूजिक इंडस्ट्री में काफी नाम कमाया. हालांकि, उनके निधन के बाद एआर रहमान को जिंदगी में आगे बढ़ने के लिए कई मुश्किलों का सामना करना पड़ा, जिसको वे कभी भूल नहीं सकते. 

2/5

पिता के निधन के बाद अपना था इस्लाम धर्म

एआर रहमान का जन्म एक हिंदू परिवार में हुआ था. उनका असली नाम दिलीप कुमार था. हालांकि, दिलीप अपने पिता के निधन से इतनी बुरी तरह टूट चुके थे कि उन्होंने आखिर में इस्लाम धर्म को अपना लिया, जिसके बाद उनका नाम पड़ा एआर रहमान यानी अल्ला रक्खा रहमान. एआर रहमान अक्सर अपने इंटरव्यू के दौरान अपने म्यूजिक से लेकर अपने परिवार के बारे में बात करते हैं, लेकिन अपने पिता के बारे में नहीं. लेकिन हाल ही में एक इंटरव्यू के दौरान उन्होंने अपने पिता आरके शेखर के बारे में खुलकर बात की. 

3/5

क्यों पिता के बारे में बात नहीं करते रहमान?

साथ ही रहमान ने बताया कि वे क्यों अपने पिता के बारे में बात करने से बचते हैं? इंटरव्यू के दौरान ए.आर. रहमान ने बताया कि उनके पिता का निधन बहुत ही दर्दनाक था, जिसे याद करते हुए आज भी उन्हें डर लग लगता है. इसलिए वे इस बारे में बात करने से बचते हैं. उनके मुताबिक, उनके पिता की मौत एक खौफनाक सपने जैसी थी. रहमान ने बताया कि उनके पिता की मौत के बाद, श्री इलैयाराजा ने उन्हें जो बताया वो आज भी उनको याद है. उन्होंने रहमान को बताया कि क्यों उनके पिता उन्हें म्यूजिक रिकॉर्डिंग में ले जाते थे?

4/5

पिता का दर्दनाक अंत देख डर गए थे रहमान

श्री इलैयाराजा ने बताया कि वो रहमान को म्यूजिक रिकॉर्डिंग में इसलिए ले जाते थे ताकि वो उन पैसों से अपनी पढ़ाई पूरी कर सकें. रहमान ने बताया कि उनके पिता बेहद दयालुता, उदारता और खुशमिजाज स्वभाव के थी, जिन्होंने उन्हें जीवन में आगे बढ़ने की प्रेरणा दी है. लेकिन उनका अंत अच्छा नहीं था, बहुत ही दर्दनाक था. उनका चेहरा बहुत कमजोर हो गया था, जैसे कंकाल और उनकी हड्डियां भी कमजोर पड़ने लगी थीं. वो याद करना मेरे लिए आज भी बहुत दर्दनाक ही उनकी मौत की तरह. इसलिए वो बात करने से बचते हैं. 

5/5

मां ने सिखाया बहुत कुछ

रहमान ने आगे बात करते हुए बताया, 'फिर भी, मुझे लगता है कि उनका आशीर्वाद मेरी बहनों और मुझ पर हमेशा है'. ऑस्कर विनर सिंगर और म्यूजिक कंपोजर एआर रहमान ने ये भी बताया कि उन्होंने अपनी मां से क्या-क्या सीखा है? रहमान ने बताया कि, 'वो बहुत मजबूत इंसान हैं. जो कुछ भी उनके साथ हुआ और उन्होंने जो कुछ सहा, उसके बावजूद उन्होंने कभी भी जिंदगी से हार नहीं मानी'. बता दें, रहमान के पिता का निधन तब हुआ जब रहमान केवल 9 साल के थे. घर की सारी जिम्मेदारियां उनके सिर पर आ गई थीं. तब उन्होंने म्यूजिक की दुनिया में कदम रखा था.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link