फोन चार्ज करते समय भूलकर भी न करें ये 5 गलतियां, खराब हो सकती है बैटरी लाइफ

Avoid Mistakes While Charging Smartphone: आजकल स्मार्टफोन हमारे जीवन का अभिन्न हिस्सा बन चुके हैं. यह एक ऐसा डिवाइस है जो दिन का ज्यादातर समय लोगों के साथ रहता है. ऑफिस से लेकर पर्सनल कामों के लिए इसका यूज किया जाता है. लगातार इस्तेमाल करने से फोन डिस्चार्ज होता है, जिसके बाद इसको चार्जिंग पर लगाना पड़ता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि फोन चार्ज करते समय अगर आप कुछ गलतियां करते हैं तो आपका फोन फट भी सकता है. आज हम आपको बताते हैं कि आपको फोन चार्ज करते समय किन बातों का ध्यान रखना चाहिए.

रमन कुमार Mon, 16 Sep 2024-11:45 pm,
1/5

चार्ज करते समय फोन का इस्तेमाल

स्मार्टफोन चार्ज करते समय उसे इस्तेमाल नहीं करना चाहिए. यह बड़ी गलती होती है. ऐसा करने से फोन ओवरहीट हो सकता है और बैटरी फट सकती है. 

 

2/5

खराब चार्जर का इस्तेमाल

कई बार लोग फोन चार्ज करने के लिए किसी भी चार्जर का इस्तेमाल कर लेते हैं. लेकिन, हमेशा अपने स्मार्टफोन के साथ आए ओरिजिनल चार्जर का ही इस्तेमाल करें. खराब या नकली चार्जर से फोन को नुकसान पहुंच सकता है. 

 

3/5

फोन को गर्म जगह पर चार्ज करना

स्मार्टफोन को गर्म जगह पर रखकर चार्ज करने से ओवरहीट हो सकता है. फोन को सीधी धूप में या गर्म जगह पर चार्ज न करें. इससे बैटरी की लाइफ कम हो सकती है और फोन भी खराब हो सकता है.

 

4/5

फोन को पूरी तरह से चार्ज न करना

इस बात का ध्यान रखे कि स्मार्टफोन को पूरी तरह से चार्ज होने दें. बार-बार फोन को आधा चार्ज करके इस्तेमाल करने से बचें. ऐसा करने से बैटरी की लाइफ कम हो जाती है. 

 

5/5

फोन को ओवरचार्ज करना

कई बार लोग गलती से अपने स्मार्टफोन को ओवरचार्ज कर देते हैं. लोग फोन को रात भर चार्ज पर लगाकर न भूल जाते हैं. ऐसा करने से बचें. ओवरचार्जिंग से बैटरी खराब हो सकती है. 

 

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link