215 एकड़ में बना है बांग्लादेश का पार्लियामेंट, गजब का आर्किटेक्चर, बाढ़ में भी नहीं डूबेगा संसद भवन

Parliament Of Bangladesh Photos: बांग्लादेश की राजधानी ढाका में स्थित संसद भवन देश के लोकतांत्रिक मूल्यों का प्रतीक है. यह भव्य इमारत न केवल देश की राजनीतिक गतिविधियों का केंद्र है बल्कि एक उच्च दर्जे के आर्किटेक्चर का भी एक बेहतरीन उदाहरण है. यहां आप इसके बारे में दिलचस्प बातों को जान सकते हैं.

शारदा सिंह Tue, 06 Aug 2024-3:30 pm,
1/5

कब बना बांग्लादेश का संसद भवन

वर्तमान में मौजूद बांग्लादेश के संसद भवन के निर्माण की शुरुआत 1961 में हुई और यह 1982 में पूरा हुआ. इससे पहले तक संसद भवन वर्तमान में प्रधानमंत्री के ऑफिस को माना जाता था.

2/5

बांग्लादेश के संसद भवन का आकार और लागत

बांग्लादेश संसद भवन दुनिया के सबसे बड़े विधायी परिसरों में से एक है. यह 215 एकड़ की जमीन पर बना है. यह 11 मंजिला इमारत है. इसकी लागत के बारे में सटीक जानकारी नहीं है. लेकिन आर्किटेक्चर एंड पार्लियामेंट की रिपोर्ट के अनुसार इसकी लागत 32 मिलियन यूएस डॉलर है.

3/5

किसने डिजाइन किया?

बांग्लादेश संसद भवन को फेमस अमेरिकन आर्किटेक्चर लुई कान ने डिजाइन किया है. उन्होंने संसद भवन को एक आधुनिक डिजाइन दिया. इसके डिजाइन में कंक्रीट और स्टील का इस्तेमाल किया गया है, जो इमारत को एक मजबूत और आकर्षक रूप देता है.

4/5

बाढ़ में भी नहीं डूबेगा संसद भवन

बांग्लादेश एक बाढ़ प्रभावित देश है, इसलिए संसद भवन की डिजाइन में जल निकास प्रणाली पर विशेष ध्यान दिया गया है. इमारत को इस तरह से बनाया गया है कि बारिश का पानी आसानी से निकल सके.

 

5/5

संसद भवन में यह भी शामिल

बांग्लादेश के संसद भवन के विशाल परिसर में संसद भवन के अलावा लॉन, झरना और सांसदों के आवास भी शामिल हैं. साथ यहां नेचुरल लाइट की बहुत अच्छी व्यवस्था देखने के लिए मिलती है.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link