Photos: रोजाना सुबह खाली पेट चबा लें इस पौधे की 4 पत्तियां, दिनभर फिट रहेगा पेट; डायबिटीज- मोटापा भी कर जाएंगे `बाय- बाय`

Benefits of Curry Leaves in Hindi: खराब लाइफस्टाइल और खानपान में गड़बड़ी की वजह से आजकल पेट की खराबी लोगों में सामान्य बीमारी बनती जा रही है. लोग कई- कई बार टॉयलेट जाते हैं लेकिन पेट तब भी साफ नही होता. आज हम आपको एक ऐसे पौधे के 5 फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्हें रोज सुबह खाली पेट चबा लेने पर आपका पेट भी `वाह- वाह` बोल उठेगा.

देविंदर कुमार Tue, 24 Sep 2024-5:27 pm,
1/6

खाली पेट करी पत्ते चबाने के फायदे

हम जिस पौधे की बात कर रहे हैं, वह करी प्लांट है. इस पौधे की पत्तियों से आप लजीज कढ़ी बना सकते हैं. साथ ही शरीर की कई बीमारियों को दूर कर खुद को फिट बना सकते हैं. असल में करी के पत्तों में आयरन, फॉस्फोरस, बीटा कैरोटीन, प्रोटीन और एंटी-माइक्रोबियल गुण होते हैं. ये शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करते हैं. जिससे शरीर निरोगी रहता है. 

 

2/6

खत्म हो जाती है मुंह की दुर्गंध

मुंह की सफाई के काम में भी करी के पत्ते बहुत फायदेमंद माने जाते हैं. सुबह उठकर अगर आप खाली पेट करी के कुछ पत्ते चबा लेते हैं तो इससे गंदे बैक्टीरिया मर जाते हैं और मुंह साफ हो जाता है. इससे मुंह से निकलने वाली दुर्गंध भी दूर हो जाती है. 

 

3/6

डायबिटीज को कर देते हैं कंट्रोल

जिन लोगों को डायबिटीज यानी ब्लड शुगर की दिक्कत हो, वे करी पत्तों का सेवन कर लाभ उठा सकते हैं. असल में करी के पत्तों को चबाने से ब्लड ग्लूकोज लेवल धीरे- धीरे नियमित हो जाता है. अगर आप इसका सही लाभ उठाना चाहते हैं तो रोजाना सुबह उठते ही करी के कुछ पत्ते चबा सकते हैं. 

 

4/6

बाल झड़ने की समस्या होती है दूर

जो लोग बालों के झड़ने या सफेद होने की समस्या से जूझ रहे हैं, उनके लिए करी के पत्ते किसी रामबाण से कम नहीं है. ऐसे लोगों को तो बिना देरी किए  खाली पेट करी के पत्तों का सेवन शुरू कर देना चाहिए.  करी पत्तों में पाए जाने वाले बीटा-कैरोटिन और प्रोटीन से बालों की जड़ें मजबूत होती है, जिससे उनका झड़ना रुक जाता है. 

 

 

5/6

शरीर का पाचन तंत्र होता है मजबूत

अक्सर पेट की गड़बड़ी झेलने वाले लोगों के लिए करी पत्ते का सेवन जबरदस्त फायदे का सौदा है. सुबह खाली पेट करी के कुछ पत्तों को चबा लेने से शरीर का पाचन तंत्र (मेटाबॉलिज्म) मजबूत होता है. जिससे भोजन न केवल अच्छे तरीके से पचता है बल्कि शरीर का वजन भी कंट्रोल में रहता है और मोटापा नहीं आता.

6/6

सुबह कितने करी पत्ते खाना है सही?

सुबह के वक्त खाली पेट करी के 3-4 पत्तों को धोने के बाद चबाया जा सकता है. इसकी शुरुआत आप 1-2 पत्तों से कर सकते हैं. फिर धीरे- धीरे उनकी तादाद बढ़ाकर आप 3-4 तक ले जा सकते हैं. आप करी पत्तों को घर में बनने वाली सब्जी- दाल का भी अनिवार्य हिस्सा बना सकते हैं. ऐसा करने से भी शरीर को फायदा मिलता है. 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

 

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link