Kisan Andolan: किसानों ने आज बुलाया भारत बंद, 5 तरीकों से जानिए कैसे उन्हें दिल्ली आने से रोक रही पुलिस

Farmers Gramin Bharat Band Latest News: फसलों की एमएसपी (MSP) समेत कई अन्य मांगों को लेकर संयुक्त किसान मोर्चा (SKM) और अन्य किसान संगठनों के आह्वान पर आज `ग्रामीण भारत बंद` बुलाया गया है. सुबह 6 से बुलाए गए इस बंद को लेकर जमकर हंगामा हुआ. अफरातफरी के बीच दिल्ली, हरियाणा और पंजाब के लोगों को जाम का सामना करना पड़ा. आक्रोशित किसानों को रोकने के लिए पुलिस को जमकर संघर्ष करना पड़ रहा है. कहीं टोल फ्री कराया जा रहा है तो कहीं कुछ और इंतजाम किए गए हैं. यानी पंजाब, हरियाणा, यूपी और दिल्ली पुलिस आक्रोशित किसानों को रोकने के लिए क्या कुछ जतन यानी उपाय कर रही है, आइए बताते हैं.

श्वेतांक रत्नाम्बर Fri, 16 Feb 2024-12:50 pm,
1/7

दिल्ली जाने की जिद

बीते कुछ दिनों की बात करें तो दिल्ली जाने की जिद पर अड़े किसानों को रोकने के लिए पुलिस ने आंसू गैस के गोले छोड़े, पानी की बौछारें चलाई और रबर की गोलियों का भी इस्तेमाल किया. 

2/7

जाम से लोग परेशान

किसानों ने अपने इस बंद के दौरान कई घंटे तक हाइवे और एक्सप्रेसवे बंद रखने की भी बात कही थी. इससे लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ा. 

3/7

ड्रोन, टायर और रस्सियां

पंजाब के किसान आज भी दिल्ली की सीमा तक नहीं आ पाए. सभी सीमाओं पर सर्विस लेन को सुरक्षा कारणों से बंद कर दिया गया है. ड्रोन से उस पार बैठे किसानों पर नजर रखी जा रही है. कहीं टायर का इस्तेमाल किया जा रहा है तो कहीं मजबूत रस्सों की मदद से किसानों को आगे बढ़ने से रोका जा रहा है.

4/7

बैरिकेडिंग से बचाव

पंजाब और हरियाणा से लेकर दिल्ली बॉर्डर तक यानी दिल्ली जाने वाले रास्तों पर भारी बैरिकेडिंग की गई है. खासकर शंभू बॉर्डर से लेकर सिंधु बॉर्डर और टीकरी बॉर्डर से लेकर गाजीपुर बॉर्डर तक बैरिकेडिंग का उपाय पुलिस के लिए अबतक कारगर साबित हुआ है.

 

5/7

सीमेंटेड वाल

पंजाब के किसान हैं, जो दिल्ली कूच के लिए पंजाब-हरियाणा बॉर्डर पर पुलिस और पैरामिलिट्री फोर्स के जवानों से भिड़ रहे हैं. ऐसे में ये छोटी छोटी दीवारें बड़ी काम की साबित हुई हैं.

6/7

कील का कमाल

पंजाब से लेकर हरियाणा तक, दिल्ली से लेकर यूपी तक हाईअलर्ट जारी कर दिया गया है. ऐसे में कील बिछाकर किसानों को रोका जा रहा है. 

7/7

भारी फोर्स तैनात

नेशनल हाइवे से लेकर अन्य मुख्य सड़कों पर भी कई स्तर की मजबूत बैरिकेडिंग कर कहीं एक और दो लाइन खुली छोड़ दी गई हैं. ताकि रास्ता पूरा ब्लॉक न हो. केंद्रीय गृहमंत्रालय खुद दिल्ली की सुरक्षा व्यवस्था पर नजर रखे हुए हैं. पंजाब में भारत बंद का खासा असर दिख रहा है. 

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link