स्‍क‍िन के ल‍िए टॉन‍िक से कम नहीं है इस मसाले का पानी, बासी मुंह पी लें, द‍िखेंगे गजब के फायदे

Coriander Water Benefits: स्‍क‍िन को दमकदार और चमकदार बनाने के ल‍िए आप क‍ितना कुछ करते हैं. लेक‍िन क्‍या आपको पता है क‍ि क‍िचन में रखा एक मसाला आपकी स्‍क‍िन के ल‍िए टॉन‍िक की तरह काम कर सकता है. हम ज‍िस मसाले की बात कर रहे हैं वह धनिया है. अगर आप रोजाना धन‍िया का पानी पीना शुरू कर दें तो कमाल के फायदे होंगे.

वन्‍दना भारती Sat, 14 Sep 2024-6:22 pm,
1/7

पाचन में सुधार करता है

धनिया का पानी एंटीऑक्सीडेंट्स और विटामिन सी से भरपूर होता है. खाली पेट इसे पीने से पाचन तंत्र ठीक रहता है. इसे पीने से मेटाबोल‍िज्‍म बेहतर होता है और अपच या ब्‍लोट‍िंग जैसी प्रॉबलम नहीं होती. 

 

2/7

स्किन के लिए

विटामिन्स और एंटीऑक्सीडेंट्स होने के कारण ये स्‍क‍िन के ल‍िए भी बहुत हेल्दी होता है. अगर आप इसका सेवन रेगुलर करती हैं तो त्वचा चमकदार और हेल्दी बनेगी. स्‍क‍िन की रंगत में सुधार होगा. अगर आपको मुंहासे रहते हैं तो उससे भी आजादी म‍िल जाएगी. 

 

3/7

वजन कंट्रोल करने में मदद करता है

 धनिया में फाइबर होता है, जो वजन कंट्रोल करने में मददगार होता है. इसके पानी में पाए जाने वाले अन्तिऑक्सीडेंट्स और विटामिन्स वजन कंट्रोल करने में मदद कर सकते हैं. एंटी-इन्फ़्लेमेटरी गुण होने के कारण इसे पीने से पेट में सूजन नहीं होती.   

 

4/7

थायराइड में फायदेमंद

ज‍िन लोगों को थायराइड है, उन्‍हें सुबह धनिया का पानी पीने से फायदा म‍िल सकता है. धन‍िया के बीजों और पत्तियों में एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं, जो थायराइड की समस्या से राहत दिलाने में मदद करते हैं. 

 

5/7

पीर‍ियड्स और ब्‍लड शुगर में

ज‍िन लोगों को पीर‍ियड्स पेन होते हैं, उन्‍हें धन‍िया पानी पीने से आराम म‍िल सकता है. ब्‍लड शुगर लेवल कम करना में भी यह कारगर है. इसल‍िए सुबह खाली पेट इसे प‍िएं.  

 

6/7

ब्लड प्रेशर कंट्रोल करना

धनिया के पानी में पोटैशियम और अन्य पोषक तत्व होते हैं जो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद कर सकते हैं. अगर आपको हाई ब्लड प्रेशर की समस्या है तो रोज सुबह इसे पीने से आपको राहत म‍िल सकती है. 

 

7/7

कैसे बनाएं धनिया का पानी

धनिया के दानों को रात में एक कप पानी में भ‍िगोकर रख दें. सुबह उसे छानकर पी लें.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link