डायबिटीज मरीजों को नहीं खाने चाहिए ये 5 फल, Out of Control हो जाएगा ब्लड शुगर लेवल

डायबिटीज एक लाइलाज बीमारी है, जो एक बार हो जाए तो जिंदगी भर साथ रहती है. ऐसे में डायबिटीज के मरीजों को अपनी डाइट पर विशेष ध्यान देने की आवश्यकता है, क्योंकि यह उनके ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है.

शिवेंद्र सिंह Wed, 04 Oct 2023-2:22 pm,
1/5

अंगूर

अंगूर का सेवन भी डायबिटीज मरीजों के लिए सावधानीपूर्वक किया जाना चाहिए, क्योंकि इसमें विटामिन सी और कार्बोहाइड्रेट्स होते हैं, जो तेजी से शुगर लेवल को बढ़ा सकते हैं. अगर आप अंगूर खाना चाहते हैं तो पहले अपने डॉक्टर से पूछ लें.

2/5

आम

डायबिटीज के मरीज को आम खाने से बचना चाहिए क्योंकि इसमें हाई ग्लाइसेमिक इंडेक्स (GI) होता है. आम के सेवन ब्लड शुगर लेवल को तेजी से बढ़ा सकता है.

3/5

पपीता

पपीता एक पौष्टिक फल है, लेकिन यह भी ग्लाइसेमिक इंडेक्स में हाई होता है. एक कप पपीता के टुकड़ों में लगभग 22 ग्राम कार्बोहाइड्रेट होता है. इससे भी डायबिटीज मरीजों को दूर रहना चाहिए.

4/5

केला

केले एक लोकप्रिय फल है, लेकिन यह हाई ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाला फल है. एक बड़े केले में लगभग 27 ग्राम कार्बोहाइड्रेट होता है. ऐसे में डायबिटीज मरीजों को केला नहीं खाना चाहिए.

5/5

अनानास

अनानास में फ्रुक्टोज की मात्रा अधिक होती है, जो ब्लड शुगर लेवल को बढ़ा सकते हैं. इसलिए, डायबिटीज मरीजों को अनानास से दूर ही रहना चाहिए.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link