Ravi Pradosh Vrat 2024: रवि प्रदोष व्रत पर करें इन 5 चीजों का दान, मनोकामनाएं होंगी पूरी, शिव जी करेंगे कृपा

Pradosh Vrat 2024 Upay: हिन्दू धर्म में प्रदोष व्रत बहुत महत्वपूर्ण मानी जाता है. इस दिन भगवान शिव और माता पार्वती की पूजा करने का विधान है. भगवान शिव की पूजा करने से सुख-समृद्धि आती है और धन-धान्य की कमी नहीं होती. रविवार के दिन पड़ने वाले प्रदोष व्रत को रवि प्रदोष व्रत कहा जाता है. वैशाख महीने में 5 मई को रवि प्रदोष व्रत मनाया जाएगा. आज हम आपको बताएंगे कि रवि प्रदोष व्रत पर किन 5 चीजों का दान करना आपके लिए शुभ रहेगा. आइए जानते हैं.

गुरुत्व राजपूत Sat, 04 May 2024-11:38 am,
1/5

1. कपड़ों का दान

रवि प्रदोष व्रत के दिन वस्त्र का दान करना शुभ माना जाता है. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार वस्त्रों का दान करने से स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं दूर हो जाती हैं.

 

2/5

2. जल का दान

रवि प्रदोष व्रत पर आप जल का दान कर सकते हैं. कहा जाता है कि इससे जीवन में सुख-शांति बनी रहती है और अकाल मृत्यु नहीं होती.

3/5

3. पौधे

आप रवि प्रदोष व्रत पर पौधे का दान कर सकते हैं. मान्यतै है कि पौधे का दान करने से जीवन की खुशियां बनी रहती हैं और कुंडली के ग्रह दोष भी कम होते हैं.

4/5

4. करें अन्न दान

धार्मिक शास्त्रों के अनुसार रवि प्रदोष व्रत पर अन्न दान बेहद शुभ माना जाता है. इससे घर में दरिद्रता नहीं आती और धन-धान्य की कमी का सामना नहीं करना पड़ता है.

5/5

5. सफेद मिठाई दान

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार भगवान शिव को सफेद मिठाई अत्यंत प्रिय है. इस कारण से आप रवि प्रदोष व्रत पर सफेद मिठाई का दान कर सकते हैं. इससे मनोकामनाएं भी पूरी होती हैं.

 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link