नहीं बंद हो रही सूखी खांसी, तुरंत मिलेगा आराम, ट्राई करें ये 5 नेचुरल कप सिरप

Natural cough syrup: सूखी खांसी की वजह वायरल से लेकर बैक्टीरियल इंफेक्शन तक कुछ भी हो सकती है. सूखी खांसी आमतौर पर बलगम वाली खांसी से ज्यादा भयंकर होती है. यदि आप इससे कई दिनों से परेशान हैं तो यहां बताए गए ये नेचुरल कप सिरप आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकते हैं.

शारदा सिंह Wed, 25 Sep 2024-6:08 pm,
1/5

गर्म पानी में शहद मिलाकर पिएं

शहद में एंटी बैक्टीरियल गुण होते हैं, जो जलन को कम करने और गले की लेयर को कोट करने में मदद करते हैं. ऐसे में यदि आप सूखी खांसी से परेशान हैं तो दिन में 3-4 बार 1 चम्मच शहद को गर्म पानी में घोलकर पिएं.

2/5

हल्दी और काली मिर्च

हल्दी में मौजूद करक्यूमिन में एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटीवायरल और एंटी बैक्टीरियल गुण होते हैं. इसे काली मिर्च के साथ खाना सूखी खांसी में बहुत फायदेमंद हो सकता है.  संतरे जूस या गर्म पानी में 1 चम्मच हल्दी और 1/8 चम्मच काली मिर्च मिलाकर इसका सेवन कर सकते है.

 

3/5

नमक+ अदरक

अदरक में एंटी माइक्रोबियल गुण होता है. यह सूखी खांसी को नेचुरल तरीके से ठीक करने में मदद कर सकता है. ऐसे में अदरक के छोटे से टुकड़े को लेकर उस पर एक चुटकी नमक छिड़ककर या शहद लगाकर चूसें. इसे मुंह में करीब 5-7 मिनट रखने के बाद कुल्ला कर लें.

4/5

घी काली मिर्च

सूखी खांसी के कारण गला अंदर से छिल जाता है, जो इसे और ट्रिगर करता है. ऐसे में घी के साथ काली मिर्च खाना बहुत फायदेमंद होता है. इसके लिए आधे चम्मच गर्म घी में दो चुटकी काली मिर्च पाउडर मिलाकर रोज इसका दो टाइम सेवन करें.

5/5

नमक पानी पिएं

सूखी खांसी में गले को तुरंत आराम पहुंचाने के लिए आप गर्म पानी और नमक से गरारे कर सकते हैं. इससे गले इंफेक्शन भी जल्दी खत्म होता है.  Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

 

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link