Flare Gun: अब रात के अंधेरे में निकल नहीं पाएंगे अपराधी! पुलिस की गोली से निकलेगी `रोशनी`

UP Police Flare Gun: भारत में अब कोई भी अपराधी रात का फायदा उठाकर बच नहीं पाएगा. क्योंकि पुलिस को अब एक ऐसा हथियार मिल गया है, जिससे न पुलिस की गोली खराब होगी और न टाइम वेस्ट होगा. अमावस की घुप अंधेरी रात में भी बदमाशों का किसी वारदात को अंजाम देकर फरार होना असभंव हो जाएगा. दिल्ली पुलिस को ये हथियार मिल चुका है. कानून के सभी रखवालों को ये `चमत्कारी` पावर मिलने वाली है. यहां बात उस फ्लेयर गन की जिसका इस्तेमाल अमेरिका की पुलिस करीब तीस साल से कर रही है. जबकि आज भी रात में कई थानों की पुलिस अपनी पीसीआर वैन में टॉर्च रखकर गश्त करती है. विदेशों में ये पावरफुल गन जिसे वीएलपी (VLP) भी कहा जाता है वो आम स्टोर पर मिल जाती है.

श्वेतांक रत्नाम्बर Fri, 19 Jan 2024-12:13 pm,
1/5

अंधेरे में तीर चलाने की जरूरत नहीं

बदमाशों का पीछा करने के दौरान या पुलिस रेड के दौरान अंधेरे की आड़ में अपराधियों का बचकर फरार हो जाना अब जल्द ही अतीत की बात होगी. दरअसल तेजतर्रार, एडवांस और हाईटेक दिल्ली पुलिस ने अब सूनसान इलाकों खासकर जंगल वगैरह में अपने रात के सर्च ऑपरेशंस को 100% कामयाब बनाने के लिए फ्लेयर गन या बहुत हल्की पिस्तौल (VLP) का इस्तेमाल शुरू कर दिया है. 

2/5

एक गोली से दूर होगा घना अंधेरा

इस खास गन को गणतंत्र दिवस और अयोध्या में राम मंदिर के अभिषेक से पहले उत्तर-पूर्वी दिल्ली के यमुना खादर और जंगली इलाकों में रात्रि गश्त के दौरान तैनात किया जा रहा है. VLP वो हथियार है जिसके कारतूस को हवा में दागने से आसपास के एक निर्धारित इलाके में तीव्र प्रकाश यानी तेज रोशनी और गर्मी पैदा होती है. 

 

3/5

रात में गश्त करना हुआ आसान

दिल्ली पुलिस के मुताबिक अभी तक रात में ऑपरेशन के दौरान किसी इलाके में स्ट्रीट लाइट न होने या जंगल में अपराधियों की तलाश के दौरान गाड़ियों की हेडलाइट्स, टॉर्च और मोबाइल फ्लैश की लाइट पर निर्भर होने की मजबूरी थी. लेकिन इसकी एक गोली घने अंधेरे का सीना चीरकर कुछ समय के लिए भरपूर उजाले से इलाके को गुलजार कर देती है. ऐसे में अपराधियों को दबोचने में आसानी होती है. 

4/5

गुजरात से शुरुआत?

2002 में, वडोदरा पुलिस ने उन दंगाइयों को पकड़ने के लिए इन बंदूकों का उपयोग करना शुरू कर दिया था, जो अंधेरे को छिपाने के लिए स्ट्रीट लाइटों को नुकसान पहुंचाने और ट्रांसमिशन बॉक्स फ़्यूज़ को उड़ा देते थे. आजकल तो PUBG और BGMI जैसे वीडियो गेम में इनके प्रदर्शित होने के बाद VLP  अब युवाओं के बीच काफी पॉपुलर हो गई है. वहीं अब दंगाइयों को दबोचने में आसानी होगी क्योंकि असामाजिक तत्व ऊंची इमारतों या घरों की छतों में छिपने के बाद रात में वहां रखी ईंट-पत्थरों, कांच की बोतलों से पुलिस पर हमला करके छुप जाते थे, अब उनपर काबू पाना भी आसान होगा.

 

 

5/5

अपराधियों की खैर नहीं

दिल्ली पुलिस फिलहाल गणतंत्र दिवस की सुरक्षा तैयारियों के तहत यमुना नदी के किनारे और खादर क्षेत्र में गहन गश्त और सर्च ऑपरेशन चला रही है. जहां इस गन के मिलने से पुलिस को बड़ी राहत मिली है. दिल्ली की काफी सीमा हरियाणा और यूपी से सटी है. इसलिए फ्लेयर गन का रणनीतिक महत्व भी बढ़ जाता है. आपको बताते चलें कि फ्लेयर गन के अलावा, दिल्ली पुलिस सीमावर्ती इलाकों की निगरानी और वन भूमि का रखरखाव और मॉनिटरिंग में ड्रोन का यूज कर रही है.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link