तलवों की करें देसी घी से मसाज, द‍िखेंगे 5 अनोखे फायदे

Ghee se foot massage ke labh: घी का इस्‍तेमाल आप खाने में करते हैं. कभी इसका इस्‍तेमाल तड़के के रूप में करते हैं तो कभी रोटी पर लगाकर. लेक‍िन क्‍या आपको पता है क‍ि इससे अगर आप अपने तलवों की मसाज करते हैं तो इसके 5 ऐसे फायदे म‍िलेंगे, जो आपको हैरान कर देंगे.

वन्‍दना भारती Sun, 22 Sep 2024-11:14 am,
1/6

घी से तलवों की माल‍िश करने के फायदे

अपनी खूबसूरती बढ़ाने के ल‍िए आप क‍ितना कुछ करती हैं. महंगी क्रीम से लेकर थेरेपी तक मोटा पैसा खर्च करने के बाद भी आपको चेहरे पर मनचाही रौनक नहीं द‍िखती. हम आपको एक ऐसी चीज के बारे में बता रहे हैं, ज‍िससे पैरों की मसाज करने से चेहरे की चमक बढती है और झुर्र‍ियां भी कम होती हैं. जी हां, हम यहां घी की बात कर रहे हैं. घी से रोजाना अपने तलवे की मसाज करने से त्‍वचा में न‍िखार आने के साथ आपको 5 अनोखे फायदे म‍िल सकते हैं.  

 

2/6

चेहरे के दाग धब्‍बे गायब

अगर आपके चेहरे पर दाग धब्बे (dark spot), झुर्रियां (wrinkles) और ड्राई स्किन (dry skin) की न‍िशान‍ियां नजर आ रही हैं, आज रात से ही आप तलवों में घी से मालिश करके सोएं. इससे आपकी त्‍वचा से संबंध‍ित सारी परेशान‍ियां दूर हो सकती हैं. 

 

3/6

पाचन तंत्र में सुधार

अगर आपको पेट से जुड़ी द‍िक्‍कतें होती हैं, जैसे क‍ि ब्‍लोट‍िंग, गैस और एस‍िड‍िटी, तो आपको रोजाना घी से तलवों की माल‍िश करके ही सोना चाह‍िए. तलवों की घी से माल‍िश करने पर पेट दर्द से भी राहत भी म‍िलती है. इससे डाइजेशन में सुधार होने के साथ मोटापा (weight loss) भी घटता है. 

4/6

अच्‍छी नींद

अगर रात में आपको नींद नहीं आ पाती है और आप रातभर करवट बदलते रहते हैं तो तलवे में घी से मसाज करके सोने की कोश‍िश करें. इससे सारी थकावट खत्‍म हो जाएगी. जिन लोगों को खर्राटे (snoring) की द‍िक्‍कत होती है, उनके लिए भी ये रेमेडी बहुत फायदेमंद है. 

5/6

घुटनों के दर्द में आराम

ज‍िन लोगों को घुटनों में दर्द की परेशानी रहती है, वे अगर घी से तलवों की माल‍िश करें तो उन्‍हें बहुत आराम म‍िलेगा.  घी में कंजुगेटेड लिनोलिक एसिड होता है, जो घुटने के दर्द और सूजन को कम करने का काम करते हैं. 

6/6

इससे आंखों की रौशनी में भी सुधार होता है. ऐसा पाया गया है क‍ि रोजाना तलवों की माल‍िश करने से आंखों की रौशनी पर सकारात्‍मक असर होता है. खासतौर से उनके ल‍िए, जो स्‍क्र‍ीन के सामने ज्‍यादा देर तक रहते हैं.  

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link