ऐसा क्‍या हुआ बहने लगी जिंदा गायें, फटने लगे बादल, मरने लगे लोग; गुजरात- महाराष्‍ट्र, दिल्‍ली में मचा चारों तरफ हाहाकार

Flood In India: भारत के कई राज्‍यों में इन दिनों बारिश कहर बनकर टूट पड़ी है, हालात इतने बदतर हैं कि इंसान, जानवर हर कोई परेशान है. भारी बारिश के कारण नदी-नाले उफान पर हैं. गांव के गांव डूबते जा रहे हैं. आवागमन ठप है. शहरों में जिंदगी बचाने के लाले पड़े हैं. बांधों के गेट खोले जा रहे हैं, आसमान से बादल फट रहे हैं. पानी में जिंदा गायें बह जा रही हैं, बारिश का पानी नदियों, शहरों, गांवों में ऐसा आया है कि जिंदगी मौत के आंकड़ों में बदल रही है. एक नजर में देखें भारत के कुछ राज्‍यों का हाल.

कृष्णा पांडेय Thu, 25 Jul 2024-1:00 pm,
1/9

महाराष्ट्र में मॉनसून ने जिंदगी तबाह कर रखी है. भारी बारिश के कारण मुंबई का जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है. मुंबई को पानी आपूर्ति करने वाली तीन झील पूरी तरह लबालब हो चुकी है. बीएमसी ने बताया कि मुंबई की विहार झील से गुरुवार सुबह लगभग 3:50 बजे पानी ओवरफ्लो होने लगा. पुणे के कई रिहायशी इलाकों में पानी भर गया है. ठाणे, पालघर और रायगढ़ समेत प्रदेश के कई जिलों में स्कूल-कॉलेजों में छुट्टी घोषित कर दी गई है. लगातार हो रही भारी बारिश के कारण पुणे में चार लोगों की मौत हो गई.

2/9

गुजरात में भारी बारिश से तबाही

गुजरात के सौराष्ट्र और दक्षिण गुजरात में भारी बारिश के चलते जनजीवन अस्त व्यस्त हो गया है. सौराष्ट्र के पोरबंदर, जूनागढ़ और देवभूमि द्वारका में भारी बारिश से काफी इलाकों में जलभराव हो गया है. नदियां उफान पर हैं. मौसम विभाग ने राज्य के इन हिस्सों में आगामी 30 जुलाई तक बारिश जारी रहने का अनुमान व्यक्त किया है.

3/9

उत्तर भारत में मानसून ने दस्तक दे दी है. राजधानी दिल्ली और इसके आसपास के इलाकों समेत कई इलाकों में जमकर बारिश हुई है. कुछ इलाकों बारिश से कहर बनकर टूटी है.  

4/9

पुणे में घरों में घुसा पानी, लोगों का करना पड़ा रेस्क्यू

पुणे में हुई भारी बारिश की वजह से लोगों के घरों में पानी घुस गया है. सड़कें नदियों में तब्दील हो गई हैं. लोग बारिश और जलजमाव की वजह से अपने घरों में कैद हो गए, जिसके बाद पुणे फायर डिपार्टमेंट को नाव लेकर आना पड़ा. लोगों को नाव में बैठाकर उनके घरों से सुरक्षित जगहों पर लेकर जाया गया. पुणे में ही मुला मुथा नदी खतरे के स्तर से ऊपर बहर रही है, जिसकी वजह से भिड़े पुल से लोग गुजरने से डर रहे हैं.

5/9

दिल्ली में उफान पर यमुना

88 सालों में पहली बार दिल्‍ली में बारिश ने कहर बरपाया. जून के एक दिन में सबसे अधिक बारिश हुई। इससे सड़कें जलमग्न हो गईं, यातायात अस्त-व्यस्त हो गया और कुछ यात्री सड़कों पर फंस गए. पहाड़ों पर बारिश से जनजीवन प्रभावित है. भूस्खलन से कई इलाकों का आवागमन बाधित है. उधर नदियों में जल स्तर बढ़ने से मैदानी इलाके भी जल भराव से प्रभावित हो रहे हैं. ऐसे में यमुना का जल स्तर बढ़ने से देश की राजधानी दिल्ली में बाढ़ का खतरा फिर से मंडराने लगा है.

6/9

असम में बाढ़ से अब तक 107 लोगों की मौत, 21 लाख से ज्यादा प्रभावित

असम में बाढ़ से मरने वालों की संख्या बढ़कर 107 हो गई है. बाढ़ से 29 जिलों के 21.13 लाख लोग प्रभावित हुए हैं. प्रदेश में अधिकांश प्रमुख नदियों में जलस्तर खतरे के निशान से ऊपर चल रहा है. 

7/9

अरुणाचल में भी बाढ़ की स्थिति गंभीर, 60,000 से अधिक लोग प्रभावित

अरुणाचल प्रदेश में भी बाढ़ की स्थिति गंभीर बनी हुई है. प्रमुख नदियां खतरे के निशान से ऊपर बह रही हैं. अधिकारियों ने बताया कि 60,000 से अधिक लोग प्रभावित हैं. उन्होंने बताया कि चार जिलों नामसाई, लोहित, चांगलांग और पूर्वी सियांग में भीषण बाढ़ आई है जबकि अन्य जिलों में पिछले कुछ दिनों से लगातार बारिश के बाद भूस्खलन हुआ है. उधर लगातार बारिश के कारण मणिपुर के इंफाल पश्चिम और इंफाल पूर्व जिलों में कई स्थानों पर बाढ़ आ गई है, क्योंकि दो प्रमुख नदियों के तटबंध टूट गए हैं। सेनापति जिले में सेनापति नदी में कम से कम दो लोग डूब गए.

8/9

कच्छ में बही 15 गायें

गुजरात के कच्छ में भी बाढ़ का कहर जारी है. भारी बारिश के कारण अवड़ासा स्थित संघाना नदी में बाढ़ आ गई. इससे बेहद दर्दनाक हादसा हुआ. बाढ़ की चपेट में आने से करीब 15 गायें नदी में बह गईं. गुजरात के कई जिलों में भारी बारिश के कारण हालात बिगड़ गए हैं. 

9/9

मनाली में बादल फटने से आई बाढ़

हिमाचल प्रदेश के मनाली में आधी रात बादल फटने से अंजनी महादेव नदी व आखरी नाले में बाढ़ आ गई. बाढ़ आने से पलचान, रुआड व कुलंग गांव में अफरा तफरी मच गई. नदी से आ रही भयंकर आवाज से हर कोई सहम गया. बाढ़ से पलचान में दो घर बह गए हैं जबकि एक घर को नुकसान पहुंचा है. ये सिर्फ कुछ राज्‍यों की बात है, बाकी कई सारे राज्‍य हैं जहां बारिश ने जिंदगी बेहाल कर दी है. 

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link